Breaking News

इस त्योहार पर सोने खरीदने पहले रहे सावधान, मार्केट में हो रही धोखाधड़ी

Loading...

अगर आप दिवाली के त्योहार पर सोने की खरीदारी करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह समाचार आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है क्योंकि त्योहारी सीजन में सोने की मांग में इजाफा हो जाता है, जिसके कारण लोग गोल्ड के नाम पर ठगी करने लगते हैं. इस दिवाली आपके साथ ऐसा कुछ ने हो इसके लिए हम आपको कुछ जरुरी बातें बता रहे हैं. अगर आप भी गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो इन सभी बातों का ध्यान रखें-

दिल्ली सर्राफा मार्केट में भी हो रही ठगी

Loading...

मीडियो से मिली खबरों के अनुसार इस समय मार्केट में ठगी का कारोबार तेजी पर है. इसके साथ ही खबरें आ रही हैं कि दिल्ली सर्राफा मार्केट में कुछ जूलर सोने में एक खास तरह का पाउडर मिलाकर बेच रहे हैं. यह पाउडर देखने में सीमेंट के जैसा होता है, लेकिन इसको सोने में मिलाने के बाद कोई भी इसकी पहचान नहीं कर पाता है कि यह वास्तविक सोना है या नकली.

विदेशों से आता है यह पाउडर

आपको बता दें कि सीमेंट जैसा यह पाउडर विदेश से हिंदुस्तान आ रहा है. चांदनी चौक के कूचा महाजनी में द बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन के प्रेसीडेंट योगेश सिंघल ने भी इस संबध में जानकारी देते हुए बोला है कि हमने भी मार्केट में इस तरह की बातों के बारे में सुना है.

खऱीदारी से पहले रहें सावधान

दीपावली के त्योहार पर कई लोग सोने की खरीदारी पर लकी ड्रा के कूपन  भारी डिस्काउंट देते हैं तो अगर आपको भी ऐसा कुछ ऑफर मिल रहा है तो उसको लेने से पहले सोने की अच्छी तरह से जाँच परख कर लें. पहले इस तरह की मिश्रण सिर्फ चेन में की जाती थी, लेकिन अब इसकों सोने की अन्य ज्वैलरी में भी मिलाया जा रहा है. ज्वैलरी पूरी तरह गलवाने पर ही इस मिश्रण का पता चलता है.

खरीदारी से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा-

1. दिवाली में खरीदारी करने से पहले यह जरुर चेक कर लें कि ज्वैलरी हॉलमार्क वाली है या नहीं. ज्वैलरी हमेशा हॉलमॉर्क वाली ही खरीदें क्योंकि हॉलमार्क लगी आभूषण इस बात की गारंटी देती है कि आभूषण शुद्ध है.

2. बता दें कि हॉलमार्क वाले ज्वेलरी पर 999 लिखा है तो सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध है. अगर, हॉलमार्क के साथ 916 का अंक लिखा हुआ है तो वह ज्वेलरी 22 कैरेट का है  91.6 प्रतिशत शुद्ध है.

3 इसके अतिरिक्त आपको मूल्य को लेकर भी सावधानी बरतनी चाहिए.

4. इसके अतिरिक्त आपको अपने बिल की पर्ची भी लेनी चाहिए क्योंकि कई बार लोग कच्ची पर्ची लेकर पैसा बचाते हैं. इसलिए आपको हमेशा दुकानदारों से पक्की पर्ची ही लेनी चाहिए.

5. इसके साथ ही शुद्धता प्रमाणपत्र लेना न भूलें. गोल्ड आभूषण खरीदते वक्त आप सर्टिफिकेट जरुर लें.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!