Tuesday , September 22 2020 7:59
Breaking News

कोरोना वायरस के चलते अब ये जानवर बने इंसानों के लिए खतरा , भूलकर भी न छूए, नहीं तो…

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे (Sero Survey ) के नतीजों का ऐलान कर दिया है। ये नतीजे हैरान करने वाले हैं। सर्वे के अनुसार, मई माह तक देश में करीब 64 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो गए।

 

सर्वे से ये अनुमान लगाया गया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे। सीरो सर्वे से ये भी पता चला है कि गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इस सर्वे में 21 राज्यों के करीब 28 हजार लोग शामिल थे।

पहली बाद राष्ट्रीय स्तर पर ये सर्वे कराया गया। मई तक 0.73% वयस्क यानी 64 लाख (64,68,388) लोगों के कोरोना वायरस के संपर्क में आने के अनुमान लगाए गए हैं।

इसमें पाया गया कि 15 बिल्लियों के रक्त में ‘एंटीबॉडी’ (रोग प्रतिरक्षी क्षमता) मौजूद थी. स्टडी में पाया गया कि इनमें से किसी भी बिल्ली के संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई थी, किसी में कोरोना का कोई लक्षण नहीं था और इनमें से किसी की मौत भी नहीं हुई.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि बिल्लियों के अन्य बिल्लियों से संक्रमित होने के संकेत भी मिले हैं. अध्ययन का नेतृत्व कर रहीं, मेलिन जिन ने कहा कि बिल्लियों से मनुष्य के संक्रमित होने के अभी तक कोई संकेत नहीं है. उन्होंने कहा कि मानवों की तरह जानवरों, विशेषकर बिल्लियों तथा कुत्तों से भी उचित दूरी रखने के नियम पर विचार किया जा सकता है.

चीन के वुहान में हाल में एक स्टडी में पाया गया कि शुरुआती अनुमान की तुलना में बिल्लियों में कोरोना (Corona virus) संक्रमण के मामले अधिक हैं.

हुआझोंग कृषि विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने महामारी (Epidemic) के पहले चरण में जनवरी से मार्च 2020 के बीच 102 बिल्लियों के रक्त के नमूनें लिए थे. उन्होंने बिल्लियों के अन्य नमूने भी लिए थे. इमर्जिंग माइक्रोब्स एंड इंफेक्शन्स पत्रिका में यह अध्ययन प्रकाशित किया गया.

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!