Breaking News

मारुति की मौजूदा कारों से इस वजह से अलग है मारुति एस-प्रेसो, यहाँ जानिये

Loading...

मारुति एस-प्रेसो के केबिन में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। इसकी किसी भी सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं दिया गया है। इसका डैशबोर्ड मारुति की मौजूदा कारों से अलग है। इस में सेंट्रल माउंटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यही इंफोटेनमेंट सिस्टम वैगन-आर में भी दिया गया है। इन फीचर के चारों ओर सेमी-सर्कुलर शेप में ऑरेंज हाइलाइटर का इस्तेमाल हुआ है जो इस में प्रीमियम कार वाला अहसास लाते हैं।

कुछ ऐसे ही एलिमेंट फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट में भी देखे गए थे। आपको बता दें कि मारुति एस-प्रेसो को फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट पर तैयार किया गया है, जिसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया था। मारुति की इस अपकमिंग कार में मैनुअल एडजस्टेबल ओआरवीएम दिए गए हैं। इसके एसी कंट्रोल और स्टीयरिंग का डिजाइन वैगन-आर से मिलता-जुलता है।

Loading...

डैशबोर्ड पर ध्यान दें तो यहां दोनों ओर सर्कुलर एसी वेंट दिए गए हैं, जिन पर ऑरेंज हाइलाइटर का इस्तेमाल हुआ है। इस में ग्लोव बॉक्स के नीचे की तरफ ट्रे आकार वाला स्टोरेज स्पेस दिया गया है। कार की फ्रंट पावर विंडो के कंट्रोल्स को इंफोटेनमेंट के नीचे पोजिशन किया गया है। यहां हजर्ड लाइट इंडिकेटर भी दिया गया है।

कंपनी ने जिस वेरिएंट को दिखाया है उसकी पीछे वाली विंडो को मैनुअल ऑपरेट करना पड़ता है। पीछे वाली सीट पर बीच में बैठने वाले पैसेंज के लिए कंपनी ने सीट बेल्ट पॉइंट नहीं दिया है। इसके अलावा पीछे वाले दरवाजों पर स्टोरेज स्पेस भी नहीं दिया गया है।कई बार मारुति एस-प्रेसो टेस्टिंग के दौरान देखी जा चुकी है। पहली बार इसके प्रोडक्शन की ऑफिशियल जानकारी सामने आई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके टॉप मॉडल में अलॉय व्हील नहीं मिलेंगे, हालांकि इसमें व्हील कवर दिए जा सकते हैं।

इसकी ग्रिल को पतला रखा गया है, इसके दोनों ओर हेडलैंप दिए गए हैं। हेडलैंप के साथ इंडिकेटर भी दिए गए हैं।हालांकि अभी यह अभी भी साफ नहीं हुआ है कि हेडलैंप के साथ जो छोटी लाइट लगी है वह फॉग लैंप्स हैं या रिफ्लेक्टर। इसके बंपर और स्किड प्लेट को ब्लैक कलर में रखा गया है। टर्न इंडिकेटर को फ्रंट फेंडर पर पोजिशन किया गया है। कार के पीछे वाले बंपर को भी ब्लैक कलर में रखा गया है।

कंपनी का कहना है कि मारुति एस-प्रेसो में बीएस6 मानकों वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। इंजन के साथ इस में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प आएगा। कीमत के बारे में अभी आधिकारिक जानकारी मिली है। हमारे ऑटो एक्सपर्टस ने मारुति एक्स-प्रेसो की संभावित कीमत को अनुमान लगाया है। इसकी प्राइस 4 लाख रुपये से 5.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला रेनो क्विड और डैटसन रेडी-गो से होगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!