Friday , September 25 2020 12:55
Breaking News

कोरोना के चलते यूपी में अब सुबह नौ बजे से रात 9 बजे तक होगा ये, सरकार ने दिया आदेश

केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों अनलॉक-4 के सिलसिले में दिशा निर्देश जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी अपनी तरफ से हिदायतें जारी की थीं लेकिन उनमें भी शनिवार और रविवार की साप्ताहिक बंदी को यथावत रखने की बात कही गई थी।

 

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा टीका विकसित नहीं हो जाता, तब तक अधिक से अधिक जांच ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है।

अब शनिवार को रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूर्णबंदी रहेगी और साफ-सफाई का पूरा अभियान सिर्फ रविवार को ही चलेगा। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गत 14 जुलाई को एक आदेश जारी करते हुए हर शनिवार और रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी करने की व्यवस्था लागू की थी। इसकी खासी आलोचना भी हुई थी।

अब तक प्रदेश में कुल 57,76,664 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 55,538 है जिसमें से 28,270 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 1,04,593 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है।

यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि विगत 24 घंटे में प्रदेश में 5571 नए कोविड मामले दर्ज किए गए। प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 55,538 है, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोग 1,76,677 हैं। रिकवरी रेट लगभग 75% है। कल प्रदेश में 1,49,874 सैंपल्स की जांच की गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब शनिवार को होने वाली पूर्णबंदी को समाप्त कर दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी में मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि अब शनिवार को बंदी नहीं रहेगी और इस दिन भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक बाजार खुलेंगे।

अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाए। अब शनिवार को भी दुकानें खुलेंगी। रविवार को बंद रहेगा। यानी शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 12 बजे तक पूरी तरह से बंदी रहेगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 की जांच क्षमता बढ़ाकर डेढ़ लाख जांच प्रतिदिन करने के निर्देश दिए। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कोविड पर आज प्रात: बैठक की।

लखनऊ और कानपुर नगर में माइक्रो एनालिसिस करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और डोर-टू-डोर सर्वे भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!