Breaking News

बापू ने देश की आजादी से पहले की थी इन गाड़ियों की सवारी, जरुर देखे

Loading...

देशभर में आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती मनाई जा रही है। बापू ने आजादी के भारत में कई आंदोलन किए जिसके लिए वो अलग-अलग जगहों पर जाते थे जिसके लिए बापू ने अपनी करीबी दोस्तों की गाड़ियों की सवारी करते थे। आइये आपको बताते हैं उन गाड़ियों के बारे में जिनकी सवारी करके राष्ट्रपिता ने उन गाड़ियों का मान बढ़ा दिया था।

साल 1927 में उत्तर प्रदेश में बरेली सेंट्रल जेल से रिहा होने के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने Ford Model T की सवारी की थी। इतना ही नहीं कई अवसरों पर महात्मा गांधी द्वारा उपयोग किए जाने के लिए इस कार को जाना जाता है। ऑटोमोबाइल के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक है। यह कार विटेंज कार रैली में आज भी नजर आती है।

Loading...

Packard One-Twenty कार का उपयोग गांधी जी द्वारा 1940 के दशक की शुरुआत में किया गया था। लाला श्री राम एक भारतीय व्यापारी और दिल्ली क्लॉथ एंड जनरल मिल्स के संस्थापक सर, राम के बारे में भी कहा जाता था कि उनके पास एक जैसी Packard One-Twenty कार थी जिसका इस्तेमाल महात्मा गांधी भी करते थे। बापू ने इन गाड़ियों की सवारी कर इन्हें अमर बना दिया और इतिहास के सुनहरे पन्नों में इनका नाम दर्ज कर दिया।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!