बजाज मोटर्स एक बार फिर से इतिहास दोहराने के लिए हो गया है तैयार,

एक जमाना था जब लगभग हर घर में बजाज का स्कूटर हुआ करता था  विक्षापन की संसार में हमारा बजाज की गूंज सुनाई देती थी. बजाज मोटर्स एक बार फिर से इतिहास दोहराने के लिए तैयार हैं । दरअसल 13 वर्षों के बाद आज एक बार फिर से बजाज चेतक ने मार्केट में दस्तक दी है. Bajaj Chetak को कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को हिंदुस्तान में पेश कर दिया है. चेतक इलेक्ट्रिक के साथ ही बजाज मोटर्स एक बार फिर से स्कूटर सेगमेंट में वापसी करने वाला है.

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को आज परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा भारतीय मार्केट में उतारा गया है. चलिए अब आपको बताते हैं कि इस स्कूटर में क्या खास है.

अगले वर्ष से प्रारम्भ होगी बिक्री- हम आपको इस स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी दे उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को कंपनी की नयी इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड अर्बनाइट के तहत लाया गया है. इसके तहत आगामी भविष्य में कंपनी  भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उतारने वाली है. इस स्कूटर की बिक्री कंपनी अगले वर्ष तक प्रारम्भ करने वाली है. बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने मूल्य का खुलासा किए बगैर कहा, ‘हम चेतक इलेक्ट्रिक की मूल्य बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धी रखेंगे.

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाईन को पहले जैसा ही रखा गया है जिस वजह से यह पुराने चेतक की याद दिलाता है, लेकिन इसे बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें बहुत से आधुनिक विशेषता और उपकरण का इस्तेमाल किया गया है.

इसके हेडलैंप को गोलाकार रखा गया है तथा प्रीमियम फील देने के लिए मिरर और फ्रंट फेंडर में क्रोम का इस्तेमाल किया गया है.

फीचर्स- विशेषता की बात करें तो बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्मार्ट फोन कनेक्टिविटी तथा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की सुविधा दी गयी है. इस तकनीक के माध्यम से रिमोट स्टार्ट, जियो फेंसिंग, स्कूटर खोजने का फीचर तथा लोकेशन ट्रैकिंग की सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है.

वहीं टेक्निकल स्पेसीफिकेशन की बात करें तो नयी चेतक में सस्पेंसन के लिए सामने हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क और पिछले हिस्से में सिंगल शॉक ऑब्जर्वर लगाए गए है. वहीं इस स्कूटर में ट्यूबलेस टायर का इस्तेमाल किया गया है तथा इस पर 12 इंच का पहिये लगाए गए है.

इसके बैटरी और रेंज के बारें में अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है