अयोध्या विवाद: क्या बनेगा मंदिर या मस्जिद, आज होगा सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला पढ़ना शुरू कर दिया है. पांच जजों की बेंच इस पर फैसला कर रही है. बेंच में CJI रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं.

अयोध्या फैसले पर क्विंट की खास चर्चा-

शिया सुन्नी मामले में शिया बोर्ड की याचिका खारिज

अयोध्या के शिया सुन्नी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शिया बोर्ड की याचिका को खारिज कर दिया है. यह याचिका 1946 में दाखिल की गई थी. ये याचिका फैजाबाद कोर्ट में दायर की गई थी.

Babri Masjid-Ram Mandir Faisla: कोर्ट के फैसले का रखें मान- अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अयोध्या पर आने वाले फैसले को लेकर कहा, हम शांति के पक्ष में शुरू से हैं, मैं बराबर शांति का पुजारी हूं. हम सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का मान रखना चाहिए.

गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

गृहमंत्री अमित शाह ने एक हाई लेवल सिक्यॉरिटी मीटिंग बुलाई है. इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, आईबी चीफ अरविंद कुमार और अन्य सीनियर अधिकारी हिस्सा लेंगे.

Babri Masjid-Ram Mandir Faisla: चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

अयोध्या पर फैसले के लिए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं. अब से कुछ ही देर बाद सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच अयोध्या मामले पर फैसला सुनाएगी.

Ayodhya verdict Live: RSS प्रमुख मोहन भागवत करेंगे देश को संबोधित

सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या पर फैसले के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत दिल्ली में देश को संबोधित करेंगे. दोपहर 1 बजे मोहन भागवत केशवकुंज परिसर झंडेवालान में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश को संबोधित करेंगे

Ayodhya case verdict: इकबाल अंसारी बोले, हिंदू-मुस्लिम विवाद का होगा अंत

अयोध्या जमीन विवाद का फैसला आने वाला है इससे पहले बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज से हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा. इकबाल अंसारी ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि फैसला जो कुछ भी होगा हम उसका सम्मान करेंगे.

Babri Masjid-Ram Mandir Faisla: नीतीश कुमार ने कहा- नहीं होना चाहिए कोई विवाद

बिहार के मुख्मयंत्री नीतीश कुमार ने अयोध्या पर आने वाले फैसले को लेकर कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी लोगों को स्वीकार करना चाहिए. इसे लेकर कोई भी विवाद नहीं होना चाहिए. हम सभी से अपील करते हैं कि नकारात्मक माहौल न बनाएं.

Ayodhya case verdict: अयोध्या डीएम बोले- विवादित जगह पर कड़ी सुरक्षा

अयोध्या फैसले को लेकर अयोध्या के डिस्ट्रिक्स मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता विवादित जगह को सुरक्षित रखना है. हमने इसके लिए जरूरी इंतजाम किए हैं. पूरे शहर में फोर्स तैनात कर दी गई है. अयोध्या में सब कुछ सामान्य है.

जयपुर में बंद होगी इंटरनेट सर्विस

अयोध्या पर आने वाले फैसले को देखते हुए राजस्थान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. किसी भी घटना से बचने के लिए जयपुर में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सर्विस सुबह 10 बजे से बंद कर दी जाएगी.

Babri Masjid-Ram Mandir Faisla: यूपी एडीजी बोले- सब कुछ सामान्य है

अयोध्या पर आने वाले फैसले से पहले उत्तर प्रदेश के एडीजी अशुतोष पांडे ने कहा कि श्रद्धालु राम लला के मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. मंदिर दर्शन पर किसी भी तरह की रोक नहीं है. सभी बाजार भी खुले हैं, हालात सामान्य हैं.

Babri Masjid-Ram Mandir Faisla: दिल्ली में बढ़ाई गई वीआईपी लोगों की सुरक्षा

दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट सीपी आईडी शुक्ला ने अयोध्या पर आने वाले फैसले को लेकर कहा कि दिल्ली पुलिस पैरामिलिट्री फोर्स के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रख रही है. दिल्ली में किसी भी बुरी घटना का सवाल ही नहीं है. सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और दिल्ली में रहने वाले वीआईपी, वीवीआईपी की सुरक्षा कड़ी की गई है.

Ayodhya case verdict: प्रियंका गांधी ने की सद्भाव रखने की अपील

अयोध्या पर फैसला आने से पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लोगों को आपसी प्रेम बनाए रखने की सलाह दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा,

“जैसा कि आप सबको पता है, अयोध्या मामले पर आज उच्चतम न्यायालय का फैसला आने वाला है. इस घड़ी में न्यायालय का जो भी निर्णय हो, देश की एकता, सामाजिक सद्भाव, और आपसी प्रेम की हजारों साल पुरानी परम्परा को बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है.”