होठों के कालेपन से हैं परेशान, गुलाबी बनाने के लिए करे ये काम

गुलाबी होठों की चाहत किस को नहीं होती, आखिर ये किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या होठों की सही देखभाल ना करने पर अक्सर ये काले नजर आने लगते हैं।

वहीं, मौसम में बदलाव के कारण हमारे होंठ रूखे, फटे नजर आने लगते हैं और साथ ही इनकी चमक भी कहीं खो सी जाती है। आप भी होठों के कालेपन से परेशान हैं और इनकी चमक वापस लाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप होठों की चमक वापस ला सकते हैं और इन्हें गुलाबी बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं।

होठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे

गुलाबजल या गुलाबजल और नींबू ग्लिसरीन – रात को सोने से पहले कॉटन पर गुलाबजल लेकर अपने होठों पर हल्के हाथों से लगाएं और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके अलावा गुलाबजल में नींबू ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं।

नारियल तेल – गुलाबजल से डेड स्किन साफ करने के बाद लिप बाम की जगह नारियल तेल से होठों की हल्की मसाज कर सकते हैं।

खीरा – खीरे का रस निकालकर ठंडा करने रख दें, कुछ समय बाद होठों पर लगा लें। इससे ठंडक भी मिलेगी और होठों का निखार भी वापस लौट आएगा।

चीनी और मक्खन – चीनी को पीसकर उसमें मक्खन मिलाएं और हल्के हाथों से होठों पर लगाकर मसाज करें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में कम से कम दो बार करें, असर दिखने लगेगा।

दूध और हल्दी – एक चम्मच दूध लें और उसनें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को होठों पर लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

गुलाब की पंखुड़ियां – इसके लिए 8 से 10 गुलाब की पंखुड़ियां लें और इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। अब इनमें थोड़ा कच्चा दूध मिला लें और इस मिश्रण को रोजाना सोने से पहले लगाएं।