Friday , November 22 2019 4:02
Breaking News

परिजनाें के साथ खाते हैं ज्यादा खाना तो हो जाए सावधान, आपको भी हो सकता है यह खतरा

Loading...

 आप अगर माेटापे से परेशान हैं  उसे कम करने के लिए बहुत ज्यादा जतन कर चुके हैं लेकिन काेर्इ लाभ नहीं हुआ है, ताे खाना खाने के ढंग में ये परिवर्तन कर आप जल्द ही माेटापे ये छुटकारा पा सकते हैं. एक नए शाेध में खुलासा हुआ है कि अगर शरीर को सुडौल बनाने के लिए कम भोजन करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि अकेले में खाना खाएं. क्याेंकि आदमी दोस्तों  परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन कर लेता है.

अकेले में कम खाते हैं लाेग
अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में बोला गया है कि ‘सामाजिक रूप से’ भोजन करते वक्त आदमी अधिक खाना खाता है, जबकि अकेले मेंं वह उससे कई गुणा कम भोजन करता है.

Loading...

परिजनाें के साथ खाते हैं ज्यादा खाना
ब्रिटेन में बर्मिंघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक ने कहा, ”हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि अकेल भोजन करने की तुलना में आदमी परिजनों  दोस्तों के साथ बैठकर अधिक खाना खाता है.

माेटापा बढ़ता है दाेस्ताें के साथ खाना
पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि दूसरों के साथ खाने वालों ने अकेले भोजन करने वालों की तुलना में 48 फीसदी तक अधिक भोजन खाया  मोटापे से ग्रस्त स्त्रियों ने सामाजिक रूप से अकेले खाने के मुकाबले 29 फीसदी तक अधिक भोजन किया.

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने सामुदायिक भोजन में शोध के 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया.

अकेले खाना खाने से घटता है माेटापा ( Eating Alone Reduce your Weight )
शोधकर्ता ने पाया कि आदमी दोस्तों  परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन इसलिए करता है, क्योंकि दूसरों के साथ खाना खाने से भोजन लेने की मात्रा बढ़ती है  यह आनंदमय होता है.शाेधकर्ताआें का मानना है कि अकेले में खाना खाने से आदमी कम खाना खाता है. जाेकि उसका माेटापा कम करने में जरूरी किरदार निभा सकता है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!