चीन में अचानक हुआ ऐसा, फैला दहशत का माहौल

चीनी में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक तीन लोगों के मरने की पुष्टि की गई है, जबकि वुहान प्रांत में इस संक्रमण से 136 लोगों के बीमार होने से प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं।

सन 2003 में कोरोना वायरस- सार्स से सात सौ लोग मार गए थे। चीन के विभिन्न नगरों में लोग मुंह पर पट्टी बाँध कर चल रहे हैं। बीजिंग और शेनजेन में भी एक-एक रोगी की पुष्टि की गई है।

डब्ल्यूएचओ ने भी सावधानी बरतने का आग्रह किया है, लेकिन साथ ही कहा है कि यह व्यक्ति से व्यक्ति में फैलने वाला संक्रमण है। इसके बारे में और जानकारियां एकत्र की जा रही हैं।

चीन के नेशनल के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ने कहा है यह एक नया वायरस है, जिसके बारे में पता लगाया जा रहा है। इस वायरस से रोगी को निमोनिया की शिकायत हो रही है।

इसलिए इसे निमोनिया-वायरस नाम दिया गया है। साथ ही अपील की गई है कि इस वायरस को लेकर दहशत का माहौल बनाए जाने की जरुरत नहीं है।

चीन में कोरोना वायरस से वुहान, बीजिंग, शंघाई और शेनजेन जैसे कई शहरों में इसके फैलने से लोगों में दहशत का माहौल बनता जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, थाईलैंड, सिंगापुर, वियतनाम, नेपाल, हांगकांग और ताइवान प्रशासन चौंकना हो गया है और उन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में कड़े क़दम उठाने शुरू कर दिए हैं। चीन में सार्वजनिक स्थानों पर लोग संक्रमण से बचने के लिए मुंह पर पट्टी लगा कर चल रहे हैं।