Thursday , April 15 2021 20:30
Breaking News

अमेरिका ने रूस को दिया ये बड़ा झटका , शुरू हो सकती जंग

ईयू पहले ही नवलनी मामले में रूस के कुछ अधिकारियों को प्रतिबंधित कर चुका है। ईयू ने मंगलवार को नए प्रतिबंधों की घोषणा की जिनमें नवलनी को जेल भेजने को लेकर रूस के आला अधिकारियों को निशाना बनाया गया है।

नवलनी (44) रूस के नर्व एजेंट हमले में बीमार पड़ गए थे। इस हमले को अमेरिका और अन्य ने पुतिन की सुरक्षा सेवा से जोड़ा। जर्मनी में महीनों के इलाज के बाद नवलनी जनवरी में रूस पहुंचे जहां मास्को में उन्हें पेरोल का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया।

इनमें से ज्यादातर जैविक रसायन जहर बनाते हैं। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी खुफिया समुदाय का निष्कर्ष है कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा ने पिछले साल अगस्त में असंतुष्टों पर रूसी नर्व एजेंट (एक तरह का जहर) ‘नोविचोक’ का इस्तेमाल किया है।

बाइडन प्रशासन द्वारा पहली बार रूस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। प्रशासन ने रूस के विपक्षी नेताओं पर कथित हमले और अमेरिकी एजेंसियों और कारोबारों को हैक करने को लेकर रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुकाबला करने का संकल्प लिया हुआ है। बाइडेन प्रशासन ने यूरोपीय संघ के साथ प्रतिबंधों का समन्वय किया।

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन ने रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी पर जानलेवा हमले और बाद में उन्हें जेल में डालने को लेकर रूस के अधिकारियों और व्यापारों पर मंगलवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अफसरों ने उन अधिकारियों की तत्काल पहचान नहीं बताई जिन पर प्रतिबंध लगाया गया है। बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी रसायन एवं जैविक शस्त्र नियंत्रण एवं युद्ध उन्मूलन अधिनियम के तहत 14 व्यापार और अन्य उद्यमों पर भी प्रतिबंधों का ऐलान किया।

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!