Breaking News

पार्टी में सर्व करना है कुछ मीठा तो ट्राई करे स्वादिष्ट रबड़ी, देखे विधि

Loading...

आवयश्क सामग्री
1.5 लीटर फुल फैट मिल्क
कुछ लोग केसर का लेप करते हैं
2 टेबलस्पून बादाम को ब्लेंड करके कटा हुआ
2 बड़े चम्मच पिस्ता कटा हुआ
1/3 कप चीनी
इलायची पाउडर


बनाने की विधि
बादाम की त्वचा को हटाने के लिए इसे उबलते पानी में डालें, इसे 30 मिनट के लिए भिगोएँ या आप बादाम को सामान्य पानी में भिगोएँ। एक तरफ रख दो
2 बड़े चम्मच गर्म दूध लें और अच्छे रंग और स्वाद के लिए केसर की कुछ किस्में लें।
एक भारी तले के पैन में फुल फैट मिल्क डालें और इसे मध्यम आंच पर उबालने के लिए लाएं, जब दूध उबलने लगे तब आंच को मीडियम कम रखें और दूध की ऊपरी सतह पर क्रीम की परत दिखने तक इंतजार करें। इसमें 2 से 3 मिनट का समय लगेगा।
एक बार जब आप ऊपरी सतह पर क्रीम की परत देख लें, तो इसे धीरे से स्पैटुला के साथ स्थानांतरित करें और इसे पैन के किनारे पर चिपका दें। अब फिर से कुछ मिनट तक इंतजार करें जब तक कि क्रीम की परत दिखाई न दे।
पैन के किनारों पर क्रीम की परत चिपकाने के बाद, दूध को स्पैटुला से हिलाएं ताकि यह पैन के नीचे न चिपके। दूध को लगातार हिलाओ मत; इसे 2-3 मिनट के नियमित अंतराल पर हिलाएं अन्यथा शीर्ष पर क्रीम की परत नहीं बनेगी।
दूध को हिलाते हुए और क्रीम की परतों को पैन के किनारों पर तब तक दोहराएं जब तक कि दूध इसकी मूल मात्रा 1/2 से कम न हो जाए।
जब दूध में आधा इलायची पाउडर, चीनी और भिगोया हुआ केसर का दूध कम हो जाए, तो इसे अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए पकाएँ जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए।
पैन के किनारों पर क्रीम की परत को चिपकाते रहें और जलने से बचने के लिए परत को पैन के किनारों पर चिपकाकर दूध को हिलाएं।
एक बार जब दूध अपनी मूल मात्रा से 1/3 तक कम हो जाता है, तो पैन के किनारों से क्रीम की पूरी परतों को हटा दें और इसे कम दूध के साथ अच्छी तरह मिलाएं। छोटी मलाईदार चकली रबड़ी को और स्वादिष्ट बनाएगी।
इसे 2 मिनट तक अच्छे से हिलाएं।
अंत में फेंटे हुए कटे हुए बादाम, कटा हुआ पिस्ता डालें, इसे अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट तक पकाएं। आंच बंद करें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।
तैयार रबड़ी को एक सर्विंग बाउल में स्थानांतरित करें, इसे कटा हुआ बादाम, पिस्ता और केसर के साथ गार्निश करें और गर्म, गर्म या ठंडा परोसें।

Loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!