इन राज्य में जारी हुआ अलर्ट, बारिश के साथ गिर सकते ओले

Share & Get Rs.

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. विभाग ने दिन में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

बारिश के बाद दिल्ली की हवा के साफ होने की उम्मीद है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. सुबह एक्यूआई 280 रहा.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

वहीं, मैदानी इलाके वाले राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

गुरुवार को केरल, तमिलनाडु, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश देखी गई.

राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है. शुक्रवार की सुबह दिल्ली में बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में बारिश की हल्की बौछारें भी पड़ीं. फिलहाल उत्तर भारत के कई राज्यों में बादल छाए हुए हैं और यहां बारिश की संभावना जताई गई है.

साथ ही मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाके वाले राज्यों में भी बर्फबारी और बारिश का अनुमान है. स्काइमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास दिखाई दे रहा है.

अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक के मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. इस पूरे पहाड़ी रीजन में बर्फबारी और बारिश की संभावना है.

 

 

 

Share & Get Rs.