Breaking News

नए ट्रैफिक नियमो के बाद अब देशभर में खलबली मचा रही हाल ही में लॉन्च हुई यह 3 नई कारें

Loading...

नया Motor Vehicles Act भारत में लागू हो गया है, जहां अब Traffic Rules तोड़ने पर आपको 10 गुना तक ज्यादा चालान भरना पड़ेगा। वहीं, Toyota Yaris का 2019 वर्जन लॉन्च हो गया है जिसमें आपको कई नए फीचर्स मिलेंगे। इसके साथ ही Volkswagen Polo Facelift और Volkswagen Vento Facelift कॉस्मैटिक बदलावों के साथ भारतीय बाजार में उतारी गई हैं|

नया Motor Vehicles Act, 1 सितंबर से लागू हो गया है। ये कानून इतना सख्त है। कि इसमें 4 साल से बड़े बच्चें को भी हेलमेट पहनने की बात कही गई है। नए कानून में ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने पर आपको 10 गुना तक ज्यादा फाइन भरना पड़ेगा। खास बात तो ये है कि इस कानून को लागू हुए अभी 15 दिन भी नहीं हुए हैं और ट्रैफिक पुलिस ने एक व्यक्ति का 6 लाख रुपये से भी ज्यादा का चालान काट दिया है। इस बिल में जुर्माने से लेकर 3 साल तक के जेल का भी प्रावधान है। हालांकि, पंजाब और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में अभी इसे लागू नहीं किया गया है।

Loading...

Toyota Yaris

Toyota ने अपनी Yaris का अपडेट वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे 3 वेरिएंट में उतारा है। इसमें आपको कई नए फीचर्स मिलेंगे। इसके परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें मौजूदा वर्जन वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 107 हॉर्सपावर की पावर जनरेट करता है। तीनो ही वेरिएंट्स में 6- स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। इसके अलावा आपको इसमें CVT का भी ऑप्शन मिलता है। Toyota Yaris की कीमत 8.65 लाख रुपये से शुरू होती है जो 14.07 लाख रुपये तक जाती है।

Volkswagen Polo & Vento Facelift

Volkswagen ने Polo और Vento का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। दोनों ही कारों में कॉस्मैटिक बदलाव के साथ कई नए फीचर्स दिए गए हैं। सबसे पहले बात करते हैं Polo facelift की। तो ये पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन में आती है। इसका 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन 104 bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं, 1.5 लीटर का डीजल इंजन 108 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

अब बात करते हैं Vento Facelift की, तो ये तीन इंजन के साथ आती है। इसका 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन 105 bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं, इसका 1.6 लीटर वाला पेट्रोल इंजन 103 bhp और 1.5 लीटर डीजल इंजन 108 bhp की पावर जनरेट करता है। Polo facelift की शुरुआती कीमत 5.82 लाख रुपये है। वहीं, Vento facelift की शुरुआती कीमत 8.76 लाख रुपये है।

Car Sales Report

अब बात करते हैं कि अगस्त महीने में कार कंपनियों का क्या हाल रहा। तो इसका जवाब अभी वही है। कि सभी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई है। अगस्त महीने में Maruti Suzuki, Hyundai, Tata, Honda और Mahindra जैसी बड़ी कार कंपनियों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले घटी है। दरअसल इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वैसे तो। इसके कई कारण है। लेकिन तकनीक में बदलाव और महंगी कीमत ने सबसे ज्यादा असर डाला है। हालांकि, ऑटो इंडस्ट्री में सुधार के लिए। सरकार ने हाल ही में। कई बड़े कदम उठाए गए हैं। लेकिन इनका क्या असर होगा। ये आने वाले समय में ही पता चलेगा।

2-Wheeler Sales Report

आखिरी खबर की बात करें तो 4-व्हीलर की तरह 2-व्हीलर सेगमेंट में भी गिरावट देखने को मिली है। अगस्त महीने में SuZuki को छोड़ दिया जाए। तो Hero, TVS, Bajaj और Royal Enfield जैसी बड़ी कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!