40 की उम्र के बाद महिलाए करे इस चीज का इस्तेमाल , फिर देखे क्या होंगे बदलाव

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती चली जाती हैं शरीर साथ देना छोड़ता चला जाता हैं। एक उम्र के बाद शरीर में वह हिम्मत नहीं रहती हैं जो किशोरावस्था में दिकाही देती हैं। देखा जा रहा हैं कि 40 की उम्र के बाद से ही महिलाओं में कई तरह के शारीरिक बदलाव होते हुए कमजोरी आने लगी हैं।

खासतौर से कैल्शियम खोने लगता है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते अपनी डाइट में बदलाव किया जाए और ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो आपको चुस्त और दुरुस्त रखने का काम करें। खासतौर से ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें शामिल की जानी चाहिए जो आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करें। तो आइये जानते है उन आहार के बारे में…

अंडे

अंडे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी, मस्तिष्क के लिए कोलीन और मांसपेशियों के संरक्षण के लिए प्रोटीन देते हैं। इसलिए 40 के बाद जब शरीर कमजोर होना शुरू करता है तो महिलाओं को अपने नाश्ते में रोज 1 अंडा खाना शुरू कर देना चाहिए।

दही

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए महिलाओं को हर दिन दही खाना चाहिए। यह कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें सोडियम भी नहीं है जो कि शरीर में सूजन के बढ़ने का कारण बनते हैं। घर की बनी दही की जगह आप ग्रीक योगर्ट भी खा सकती हैं क्योंकि इनमें अधिक प्रोटीन होता है और ये पेट के माइक्रोबायोटा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

लहसुन

40 के बाद की महिलाओं को रोजाना सुबह 1 लहसुन पका कर खाना चाहिए। दरअसल, महिलाओं के लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद है। लहसुन एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाकर हड्डियों के नुकसान को कम कर सकता है। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करने में मददगार है।

चिया सीड्स

चिया के बीज छोटे हो सकते हैं, लेकिन ये फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, स्वस्थ हड्डियों के लिए मैग्नीशियम और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स पानी को इतनी अच्छे तरीके से अब्जॉर्व कर लेते हैं कि ये कब्ज जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद हैं।