आंतरिक कलह और तिमाही नतीजों में घाटे के बाद अब इंडिगो एयरलाइन को मिली चेतावनी

आंतरिक कलह और तिमाही नतीजों में घाटे के बाद अब इंडिगो एयरलाइन को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से चेतावनी मिली है. दरअसल, DGCA ने इंडिगो से पुराने ए-320 नियो विमानों के स्‍थान पर बेड़े में नए ए-320 नियो विमान शामिल करने को कहा है.नियामक के निर्देश से इंडिगो की विस्तार योजना पर असर पड़ने की आशंका है.

31 जनवरी तक लेना होगा फैसला

दरअसल, इंडिगो के पुराने ए-320 नियो विमानों को उसके प्रैट एंड व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) इंजनों में खामी के चलते खड़ा कर दिया गया था.इससे पहले डीजीसीए इंडिगो को 31 जनवरी तक खामियों वाले इंजन लगे सभी 97 ए-320 नियो विमानों को परिचालन से बाहर करने या फिर उन्हें खड़ा करने के लिए तैयार रहने को कह चुका है.

डीजीसीए के अधिकारी के मुताबिक इंडिगो ने इस संबंध में समय पर कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए हैं. वहीं इस मामले पर इंडिगो ने कहा कि उड़ानों का मौजूदा कार्यक्रम बरकरार है. विमान कंपनी ने कहा इंडिगो डीजीसीए के निर्देश को पूरा करने के संबंध में कदम उठा रहा है. पीएंडडब्ल्यू इंजन बदलने के बाद ही परिचालन से बाहर किए गए विमानों को संचालन की अनुमति दी जा सकती है.

इंडिगो पर होगा असर

DGCA के निर्देश से विमान कंपनी की विस्तार योजना पर असर पड़ने की आशंका है क्योंकि उसे आगामी दिनों में बेड़े में आने वाले ए-320 नियो विमानों को मौजूदा रूट में ही तैनात करना पड़ सकता है. बता दें कि हाल ही में इंडिगो ने एयरबस को ए320नियो फैमिली के 300 नए विमानों का ऑर्डर दिया है. एयरबस को किसी एक विमानन कंपनी द्वारा यह अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है. रॉयटर्स के मुताबिक यह ऑर्डर 2.30 लाख करोड़ से अधिक का है.

मुश्किल में इंडिगो

बीते कुछ सालों से इंडिगो के साथ सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. एयरलाइन के प्रमोटर्स के बीच झगड़े की खबर ने चर्चा बटोरी तो वहीं इंडिगो को तिमाही नतीजों में भारी नुकसान की वजह से भी झटका लगा है.