आखिरकार आई कोरोना की सबसे सस्ती दावा, एक बार में होगा फायदा

यह ध्यान दिया जाना है कि गिलाद ने रेमेडेवस वैक्सीन के निर्माण के लिए देश सहित 127 देशों में लाइसेंस के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें डॉ। रेड्डीज लैब और सिंजेन इंटरनेशनल लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं।

 

वर्तमान में, भारत में प्रति दिन कोरोना संक्रमित बीमारियों की संख्या 60,000 को पार कर रही है। अब तक भारत में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या 24 लाख को पार कर गई है।

गुरुवार को एक दिन में आए नए मामलों की संख्या 66,999 थी। देश में कोरोना से अब तक 47033 मौतें हुई हैं। इसी समय, दुनिया में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20,807,726 हो गई है। कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है।

Zydus Cadila ने Remadecivir के सस्ते संस्करण की कीमत 2,800 रुपये प्रति 100 मिलीग्राम रखी है। कंपनी इसे रिमेडेक ब्रांड के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध कराने जा रही है।

Zydus Cadila Hetero Labs Ltd, Cipla, Mylon NV और Jubilant Life Sciences के बाद एंटीवायरल प्रतियां देने वाली भारत की पांचवीं कंपनी है।  अमेरिका के गिलियड साइंसेज ने इबोला के उपचार के लिए रेमेडिसवीर विकसित किया।

जबकि कोरोना महामारी कहर बरपा रही है, भारत अपने टीके के निर्माण के अभियान में लगा हुआ है। देश में भी, बाबा रामदेव की कंपनी से लेकर ल्यूपिन तक, कंपनियों ने दवा बनाने का दावा किया है।

लेकिन इसके बीच में, फार्मा कंपनी Zydus Cadila ने भारत में Gilead Sciences एंटीवायरल वैक्सीन Remadecivir का सबसे सस्ता जेनेरिक संस्करण पेश किया है।