Saturday , October 24 2020 3:27
Breaking News

तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सा उपाय , डाइट में करें इन चीजों को शामिल

डाइट में पालक का सेवन करने से भी हमारे शरीर का तनाव कम होता है। पालक में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-बी 6, ई और फोलेट तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर का तनाव कम कर अल्जाइमर जैसी घातक मानसिक बीमारी से दूर रखने में मदद करते है।

तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सा उपाय , डाइट में करें इन चीजों को शामिल

 

आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल को शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।हरी सब्ज़ियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मैग्नीशियम और कैरोटेनॉयट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है.

जो हमारे शरीर के तनाव को कम कर मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते है।इससे हमारे याददाश्त मजबूत होती है।इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्तागोभी और अंकुरित सब्जियों का सेवन करे।

आप शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अपनी डाइट में बादाम और आखरोट का सेवन करें।बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई और कई प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर के तनाव को कम कर हमारी स्मरण शक्ति को बढ़ाने मे मदद करते है।

आज के समय में हमारे शरीर का बढ़ता तनाव कई प्रकार की मानसिक बीमारियों को बढ़ाने में मदद करता है।आज के समय में कोरोना संक्रमण की अनिश्चितता, काम का बढ़ता बोझ, गलत खानपान और नींद की कमी के चलते हमारे शरीर का तनाव लगात्तार बढ़ रहा है।ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर शरीर के बढ़ते तनाव को कम कर स्वस्थ बने रह सकते है।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!