पाक के लाहौर में वकीलों व डॉक्टरों के बीच हुई हिंसक झड़प व हाथापाई, कारण जानकर खिसक जायेगी पैरो तले जमीन

बीते दिनों राजधानी दिल्ली में एक छोटी टकराव पर वकीलों व पुलिस वालों के बीच ऐसी हिंसक झड़प देखने को मिला था कि सारे देश में हड़कंप मच गया था. अब लगता है कि पड़ोसी देश पाक में भी वकीलों ने हिंदुस्तान का अनुसरण कर लिया है. दरअसल, पाक के लाहौर में बुधवार को वकीलों व डॉक्टरों के बीच हिंसक झड़प देखने को मिला है. इतना ही नहीं मौके पर पहुंची पुलिस के साथ भी वकीलों ने जमकर हाथापाई की.

 

ग्रैंड हैल्थ एलायंस अस्पताल के चेयरमैन चिकित्सक सलमान हसीब ने इस बात की पुष्टि की करते हुए बताया है कि वकीलों ने जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान कम से कम चार मरीजो की मृत्यु हो गई. चिकित्सक हसीब ने बोला कि ये मरीज़ गम्भीर हालत में थे.

उन्होने बताया कि एडवोकेट उत्पात मचाते हुए इमरजेंसी वार्ड में घुस गए व डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के साथ बदसलूकी करने लगे. लिहाजा सभी को अपनी जान बचा कर वहां से भागना पड़ा.

डॉक्टर को फंसाने का दबाव बना रहे थे वकील

बताया जा रहा है कि एडवोकेट लाहौर में एक वायरल वीडियो के विरूद्ध प्रदर्शन कर रहे थे. इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक चिकित्सक अपने कुछ दोस्तों को बता रहा है कि कुछ वकीलों नें मिल कर पुलिस महानिदेशक पर एक चिकित्सक को फंसाने का दबाव बनाया था.

वीडियो में चिकित्सक यह भी बता रहा है कि एडवोकेट एक चिकित्सक को आतंकवाद निरोधक क़ानून के तहत चिकित्सक पर केस दर्ज करने का दबाब बना रहे थे. चिकित्सक इस वीडियो में आगे यह भी कहता है कि आईजी के मना करने पर भी ये एडवोकेट उन पर चिकित्सक पर केस बनाने का दबाव बनाते रहे.

जब यह वीडियो वायरल हो गया तो एडवोकेट उस अस्पताल में पहुंच गए. इसपर डॉक्टरों ने अस्पताल के आने जाने का रास्ता बंद कर दिया. हालांकि एडवोकेट जबरदस्ती अस्पताल के अंदर घुस गए व जम कर अस्पताल के भीतर उधम मचाया व तोड़फोड़ की.

इतना ही नहीं वकीलों ने इमरजेंसी वार्ड को भी नहीं बख़्शा. यहां पर भी जम कर उत्पात मचाया जिसकी वजह से चार लोगों की मृत्यु हो गई.

इमरान खान ने इस घटना की निंदा की

मौके पर उपस्थित लोगों ने बोला कि वकीलों ने एंबुलेंस तक को भी अस्पताल में नहीं जाने दिया. इस घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस व पत्रकारों के साथ भी वकीलों ने जमकर हाथापाई की.

इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें में दिख रहा है कि कई वकीलों के हाथों में बंदूकें थीं व उन्होने हवा में कई राउंड गोलियां भी चलाईं. सूचना मिलने पर जब पाक के पंजाब में मंत्री फयाज उल हसन चौहान मौके पर पहुंचे तो वकीलों नें उनके साथ भी धक्का मुक्की की. चौहान ने बोला कि वकीलों ने उनका किडनैपिंग करने की भी प्रयास की.

इधर पुलिस ने वकीलों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे व लाठी चार्ज भी किया. पुलिस ने कई वकीलों को अरैस्ट भी किया है.

इस मुद्दे पर पीएम इमरान खान ने दुख जाहीर किया व इसकी निंदा की है. उन्होने बोला है कि क़ानून तोड़ने वालों को बख़्शा नहीं जाएगा. पाक की बार काउंसिल ने भी हिंसा की निंदा की है व बोला है कि यह प्रदर्शन कुछ वकीलों के गुटों ने किया था व बार का इस प्रदर्शन से कोई वास्ता नहीं है.