यहां देखे लजीज पनीर टिक्का मसाला बनाने की सरल रेसिपी

आवश्यक सामग्री
टिक्का बनाने के लिए
250 ग्राम पनीर
3-4 चम्मच गाढ़ी दही
1 चम्मच अदरक पीसा हुवा
1 चम्मच लहसुन पीसा हुवा


1 चम्मच धनिया पाउडर
½ चम्मच गरम मसाला पाउडर
½ चम्मच पप्रीका पाउडर या शिमला मिर्च पाउडर
¼ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
मसाला बनाने के लिए
1 बड़ा प्याज बारीक कटा हुवा
3-4 मध्यम आकार के टमाटर
½ चम्मच शाबूत जीरा
1 इंच दालचीनी
4 लहसुन की कलियाँ पिसी हुई
½ इंच अदरक बारीक कटे हुए
1 ½ चम्मच curry powder
1 चम्मच चीनी
2 चम्मच ताज़ी मलाई
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
1 चम्मच तेल
1 चम्मच butter
नमक स्वादानुसार
1 कप पानी
बनाने की विधि
टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को छोटे टुकडों में काट ले और इसे एक bowl में डालकर इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट, धनिया पाउडर, पप्रीका पाउडर या शिमला मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक अपने स्वाद के पसंद से डाले. अब इसमें ऊपर से दही डाले और पनीर के टुकड़ो के साथ सभी mixture को खूब अच्छे से mix कर ले. पनीर में मसालों का taste चला जाए और पनीर दही में हर तरफ से डूब जाए इस बात का ध्यान दे. इसे ऐसे ही 1 घंटे के लिए फ्रिज या ठंडी जगह पर रख दे.
पैन गर्म करे और इसमें butter और तेल डाले. गर्म होने पर इसमें दालचीनी और शाबूत जीरा डालकर तड़का लगाये. इसमे प्याज डाले और मध्यम आंच पर प्याज को golden brown होने तक भुन ले. अब इसमें टमाटर mix करे और curry powder, चीनी और नमक भी इसमें डालकर mix कर ले. अब इसे 6-7 मिनट तक मध्यम आंच पर पकने के लिए छोड़ दे जिससे टमाटर अच्छे से घुल जाए. जैसे ही टमाटर soft दिखने लगे आंच बंद कर दे, और mixture को ठंडा हो जाने दे. अब इसे blender या mixer में डालकर एक अच्छा पेस्ट बना ले और अलग रख ले.
पनीर को थोड़े थोड़े टुकड़ो में कर के golden brown होने तक भुन ले. ध्यान रखे की पनीर के टुकड़े जलने ना पाए, इन्हें सिर्फ भूनना है. पनीर को हर तरफ से भुने. अब मसालों की तैयार प्योरी को एक कढ़ाही में डाले और इसमें पानी मिलाये. इसे अच्छे से चलाते हुए पहले mix कर ले फिर इसमें मलाई और धनिया की पत्ती mix करे. इसे अब ढँक कर 5 मिनट तक मध्यम आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. पनीर के टुकड़े डाले, gravy में mix करे और बिलकुल धीमी आंच पर इसे 2-3 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे. अब आंच बंद कर दे, पनीर टिक्का मसाला तैयार हो चूका है. इसे गार्निश करने के लिए धनिया की पत्ती और ताज़ी मलाई use करे और इसे गर्मागर्म butter नान या आपके पसंद के रोटी, पराठा के साथ सर्व करे.