कोरोना से बेहाल ब्राजील के ऊपर एक नई मुसीबत, जानकर छूटे लोगो के पसीने

ब्राजील अभी कोरोनावायरस महामारी की सबसे खराब लहर का सामना कर रहा है. देश के स्वदेशी लोगों का इस बीमारी की चपेट में आने का सबसे अधिक खतरा बना हुआ है.

 

यानोमामी लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले हुटुकारा एसोसिएशन ने इस मामले को अभियोजकों के आगे रखा. इसे एक गैर-सरकारी संस्था इंस्टीट्यूटो सोसियोआम्बिएंटल का भी समर्थन मिला.

एसोसिएशन ने कहा कि होमोक्सी जिले में एक हेल्थ वर्कर ने अवैध खनन वाले सोने के बदले वैक्सीन को दिया. इस हेल्थ वर्कर ने सोने के बदले गैसोलीन और एक जनरेटर को भी बेचा.

अमेजन क्षेत्र में रहने वाले जनजातीय नेताओं ने इस खरीददारी की शिकायत की है. अभियोजकों का कहना है कि इस मामले में सामने आई रिपोर्ट्स पर पहले से ही जांच शुरू हो गई है. वहीं, एक अन्य जांच भी जारी है.

जिसमें ये पता लगाया जा रहा है कि जिन वैक्सीन को स्थानीय लोगों को लगाने के लिए भेजा गया था, वो कहां गायब हो गई हैं. माना जा रहा है कि इस इलाके में जिन वैक्सीन को भेजा गया था, उन्हें तस्करी के लिए गायब कर दिया गया है. ब्राजील का ये इलाका अपनी अवैध सोने की खदानों के लिए प्रसिद्ध है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) से बुरी तरह प्रभावित ब्राजील (Brazil) में अब वैक्सीन की तस्करी शुरू हो गई है. अवैध सोने के जरिए लोग वैक्सीन को खरीद रहे हैं.

ब्राजील को रोरिमा (Roraima) राज्य में यानोमामी इंडिजीनस रिजर्व में अवैध रूप से खुदाई कर निकाले गए सोने के बदले कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine Exchange with Gold) को खरीदा जा रहा है. संघीय अभियोजक अब इस मामले की जांच में जुट गए हैं. अभियोजक कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है.