Business

मुंबई में बढ़ रही लग्जरी घरों-दफ्तरों की मांग, लगातार हो रहे निवेश के कारण रियल एस्टेट कीमतें आसमान पर

मुंबई के रियल एस्टेट बाजार में पिछले आठ महीने में काफी तेजी देखने को मिली है। जिसमें मुंबई के अमीर लोग अल्ट्रा लक्जरी घरों पर अधिक पैसे खर्च कर रहे हैं। अगस्त 2024 तक 40 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री तेज हुई है। कीमतें भी बढ़ रही हैं। वहीं कर्मशियल स्पेस की बात करें तो बुनियादी ढांचे में सुधार से व्यवसायों और निवेशकों दोनों के लिए इस क्षेत्र उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं। रियल एस्टेट एजेंसी नाइट फ्रैंक इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में ऑफिस स्पेस का किराया विशेषकर नरीमन प्वाइंट का किराया सबसे तेजी बढ़ा है। एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2030 तक नरीमन पॉइंट में किराया मौजूदा 569 रुपये प्रति वर्ग फीट से बढ़कर 1,091 रुपये प्रति वर्ग फीट हो जाएगा, जो इस क्षेत्र में प्रीमियम ऑफिस स्पेस की मजबूत मांग को दर्शाता है।

अतिधनाढ्य रियल एस्टेट पर खर्च बढ़ा रहे, आम आदमी मुश्किल में
उद्योग जगत के जानकारों का कहना है कि मुंबई रियल एस्टेट उद्योग इसलिए भी तेजी में क्योंकि कई रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट में तेजी आई है। वहीं उपनगरीय क्षेत्रों जैसे कि बोरीवली, मीरा रोड, सहित मुंलुड, घाटकोपर सहित नवी मुंबई में नए प्रोजेक्ट आ रहे हैं, जिसमें लग्जरी फ्लैट के साथ ऑफिस स्पेस भी बनाए जा रहे हैं। जानकारों का यह भी मानना है कि अति धनाढ्य वर्ग के लोगों में कीमतों की परवाह किए बिना आवासीय और व्यावसायिक संपत्तियों में निवेश का चलन बढ़ा है। इसका खामियाजा मध्यम वर्गीय परिवारों और छोटे कारोबारियों को उठाना पड़ रहा है, क्योंकि लगातार कीमतें बढ़ने से घर या दफ्तर का इंतजाम करना उनकी पहुंच से बाहर होता जा रहा है।

आवासीय बाजार में सबसे ज्यादा महंगाई
मुंबई ऐसी संपत्तियों की अधिकतम बिक्री वाले शहरों की सूची में सबसे ऊपर है, बावजूद इसके कि यह भारत में अब तक का सबसे महंगा आवासीय बाजार है। वित्तीय राजधानी लगातार एचएनआई और अल्ट्रा-एचएनआई को आकर्षित करती है जो निवेश, व्यक्तिगत उपयोग या दोनों के लिए अल्ट्रा-लक्जरी घर खरीदते हैं। पुणे, चेन्नई और कोलकाता में इस बड़े मूल्य वर्ग में कोई बिक्री नहीं हुई। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक के मुताबिक, 2024 के पहले आठ महीनों में मुंबई, हैदराबाद, गुरुग्राम और बेंगलुरु में कुल 25 अल्ट्रा-लक्जरी घर बेचे गए, जिनकी कुल बिक्री कीमत करीब 2,443 करोड़ रुपये रही।

Related Articles

Back to top button