International

लाहौर में दुष्कर्म की वारदात को लेकर भड़की हिंसा; एक सुरक्षाकर्मी की मौत, कई स्कूलों में की गई आगजनी

पाकिस्तान के लाहौर में कथित दुष्कर्म की घटना के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कई शहरों में सार्वजनिक और निजी संस्थानों में हिंसा, तोड़फोड़ और आगजनी की कई घटनाएं सामने आईं। वहीं पाकिस्तान के पंजाब के गुजरात जिले में एक सुरक्षा गार्ड की हत्या कर दी गई और संबंधित निजी कॉलेज के कई परिसरों में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर कानून प्रवर्तन एजेंटों के साथ झड़प और पंजाब ग्रुप ऑफ कॉलेज की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगा है। जबकि गार्ड की मौत के बाद हत्या का मामला दर्ज किया गया। जानकारी के मुताबिक लाहौर में, छात्र पंजाब कॉलेज के कैंपस 11 में एकत्र हुए, इस दौरान उन्होंने पार्किंग क्षेत्र में आग लगाई, खिड़कियां तोड़ दीं और बड़े स्तर पर कॉलेज को नुकसान पहुंचाया।

एक स्थानीय समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर में बुर्की रोड पर भी विरोध प्रदर्शन हुए, जहां छात्रों ने यातायात को बाधित कर दिया और कथित तौर पर घटना को छिपाने के लिए कॉलेज प्रशासन से जवाबदेही की मांग की। प्रदर्शनकारियों को जुटाने में सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किया गया, क्योंकि अराजकता के वीडियो काफी ज्यादा प्रसारित किया गया। वहीं इस्लामी जमीयत तलबा (आईजेटी), रेड वर्कर्स फ्रंट और प्रोग्रेसिव स्टूडेंट्स कलेक्टिव समेत कई छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त की।

बता दें कि गुजरात में, हिंसा बढ़ने के बाद पीजीसी छात्रों के परिसर में टकराव के दौरान एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई और कई छात्र घायल हो गए। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय और बाहरी छात्रों से मिलकर बने आक्रामक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने विरोध रैली शुरू की और शुरू में रहमान शहीद रोड पर लड़कियों के परिसर पर हमला किया, जिससे काफी नुकसान हुआ। इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों के परिसर और कुंजाह में पंजाब कॉलेज में चले गए, जहां 50 वर्षीय सुरक्षा गार्ड अजहर हुसैन की हत्या कर दी गई।

Related Articles

Back to top button