9 साल बाद NASA ने फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से रचा इतिहास, लॉन्च किया …

अंतरिक्ष के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब किसी निजी कंपनी का स्पेसक्राफ्टअंतरिक्ष यात्रियों को लेकर आर्बिट में जा रहा है. नासा के एस्ट्रोनॉट कॉर्प्स के सबसे ज़्यादा अनुभवी लोग रॉबर्ट बेनकेन ( Robert L. Behnken) और डगलस हर्ले (Douglas G. Hurley) अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुए हैं. ये दोनों ही स्पेस शटल के ज़रिए दो-दो बार अंतरिक्ष में जा चुके हैं. दोनों एस्ट्रोनॉट्स इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 110 दिन तक रहेंगे. स्पेस-एक्स ड्रैगन कैप्सूल एक बार में 210 दिनों तक अंतरिक्ष में समय बिता सकता है. उसके बाद उसे रिपेयरिंग के लिए धरती पर वापस आना होगा.

इस मिशन को अमरीका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) से लॉन्च किया गया. ये पहली बार हुआ है कि कोई निजी अंतरिक्षयान के ज़रिए अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया गया है. अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर 3 बजकर 22 मिनट पर रॉकेट को लॉन्च किया गया. दोनों अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) सभी तैयारियों के साथ SpaceX रॉकेट में सवार हुए. काउंटडाउन खत्म होने के साथ ही यान अंतरिक्ष की ओर उड़ चला. इससे पहले बुधवार को खराब मौसम की वजह से लॉन्चिंग को तय समय से 16 मिनट पहले टालना पड़ा था. इस ऐतिहासिक पल के गवाह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी बने. राष्ट्रपति ट्रंप लॉन्चिंग देखने फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर आए थे.

मेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स रूस की मदद से स्पेस में जाते रहे. अब NASA वापस अमेरिका की मिट्टी से अपने ऐस्ट्रोनॉट्स को अपने देश के रॉकेट्स में बैठाकर स्पेस में भेजा है. पूरी दुनिया की निगाहें इस मिशन पर टिकी थीं. जेएफ केनेडी स्पेस सेंटर ने रचे हैं कई इतिहास जेएफ केनेडी स्पेस सेंटर की इस लॉन्च साइट से NASA ने कई महत्वाकांक्षी मिशन लॉन्च किए.

एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है वहीं अमेरिका से एक अच्छी खबर भी सामने आई है. अमेरिका ने 9 साल बाद इतिहास रचते हुए अंतरिक्ष में बड़ी कामयाबी हासिल की है. निजी कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) का अंतरिक्षयान द क्रू ड्रैगन नासा (NASA) के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर मिशन पर रवाना हो गया है.

बुधवार को जब पहली कोशिश की गई थी तब भी राष्ट्रपति ट्रंप वहां मौजूद थे. स्पेस-एक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है. यह नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशनों पर काम कर रही है. रूस की मदद से स्पेस में जाते रहे हैं अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स अमेरिका के इतिहास में NASA ने मंगल मिशन समेत कई अहम कीर्तिमान जॉन एफ केनेडी स्पेस सेंटर से अपने नाम किए. लेकिन 2011 के बाद से इस पर ब्रेक लग गया.