Breaking News

पाकिस्तान की सहमती के बाद भी पीएम मोदी नहीं करेंगे पाक के एयरस्पेस का प्रयोग, ये बड़ी वजह आई सामने

पीएम नरेंद्र मोदी विदेश जाने के लिए पाक के एयरस्पेस का प्रयोग नहीं करेंगे। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाना है, वे वहां 13 व 14 जून को होने वाली शंघाई योगदान संगठन (SCO) की मीटिंग में भाग लेंगे।

पाक ने मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति देने के हिंदुस्तान के अनुरोध को ‘सैद्धांतिक रूप’ से स्वीकार कर लिया था। अब प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाक के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से इन्कार कर दिया है।

loading...

प्रधानमंत्री मोदी इसी सप्ताह आयोजित शंघाई योगदान संगठन (एससीओ) की मीटिंग में भाग लेने के लिए किर्गिजस्तान में बिश्केक जाने वाले हैं। हिंदुस्तान ने उसी विषय में पीएमके विमान के लिए अनुमति देने का अनुरोध किया था।

बैठक का आयोजन 13-14 जून को होना है। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मुहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाक ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था। उसके बाद से उसने अपने 11 हवाई मार्गो में से दो हवाई मार्ग खोले हैं जो दक्षिणी पाक से गुजरते हैं।

पाकिस्तानी ऑफिसर ने पुष्टि की कि इमरान खान सरकार ने पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से बिश्केक जाने की खातिर हिंदुस्तान सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा, ”प्रक्रियागत औपचारिकताएं पूरी होने के बाद हिंदुस्तान सरकार को निर्णय से अवगत कराया जाएगा।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) को भी बाद में ‘एयरमेन’ को सूचित करने के लिए आदेश दिया जाएगा। ” उन्होंने बोला कि पाक को उम्मीद है कि हिंदुस्तान शांति बातचीत के प्रस्ताव पर जवाब देगा।

अधिकारी ने बोला कि पीएम खान ने हाल ही में मोदी को एक लेटर लिखा व बोला कि पाक को दोनों पड़ोसी राष्ट्रों के बीच कश्मीर सहित सभी भू-राजनीतिक मुद्दों के निवारण की जरूरतहै। उन्होंने बोला कि पाक को अब भी उम्मीद है कि हिंदुस्तान शांति प्रस्ताव पर रिएक्शन देगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!