Breaking News

होटल में रूम लेने से पहले जरुर चेक करें ये सारे पॉइंट नहीं पड़ सकते है खतरे में, 12वां बेहद जरुरी

हम छुट्टियों पर या फिर ऑफिशियल ट्रिप कर कहीं जाते हैं तो होटल में रिज़र्वेशन करवाते हैं. अगर आप किसी कमरे के लिए 3-4000 रुपये तक दे रहे हैं तो ज़ाहिर सी बात है कि आपको सारी चीज़ें टिप-टॉप चाहिए होंगी. कमरे साफ़ हों, होटल का स्टाफ़ विनम्र और शिष्ट हो, होटल की सारी सुविधाएं आपको मिलें वगेराह. लेकिन क्या असल में ऐसा होता है? शायद नहीं. इसीलिए आपको बताते हैं ऐसी कुछ बातें जो होटल वाले आपसे हमेशा छुपाना चाहेंगे.

1. आपका कमरा जितना साफ़ दिखता है, उतना होता नहीं
हर साल, होटल के एक कमरे में कम-से-कम 100 से ज़्यादा लोग रुकते होंगे. अब वो कमरे में क्या-क्या करते हैं, ये तो कोई नहीं जानता. पर अगर आपको लगता है कि बिस्तर पर रखी रजाई और बेड-कवर साफ़ होते होंगे तो आप गलत हैं. रजाई कभी-कभार ही साफ़ की जाती है और बेड-कवर तो शायद कभी नहीं. रूम में रखे गिलास भी सिर्फ़ पानी से खंगाल दिए जाते हैं और कई बार तो हानिकारक केमिकल्स से.

loading...

2. कमरे में रखे गिलास का उपयोग करना पड़ सकता है भारी
क्या आप जानते हैं कि कुछ होटल्स में गिलास फर्नीचर पॉलिश से साफ़ किये जाते हैं. ऐसा करने से गिलास चमकदार और साफ़ दिखेंगे, लेकिन उसमें उपयोग किया हुआ रसायन आपके लिए हानिकारक हो सकता है. कई बार होटल स्टाफ़ इन गिलासों को बाथरूम के पानी से साफ़ कर देता है अगर आप उन्हें ठीक से टिप न दें तो.

3. मिनी बार
वैसे तो ज़्यादातर होटलों के मिनी बार में पानी, बियर, जूस और कई बार हार्ड लिकर भी मिल जाता है. और अच्छे होटल्स इन वस्तुओं का उपयोग करने के पैसे नहीं लेते, लेकिन बेहतर होगा कि आप मिनी बार का इस्तेमाल करने से पहले मैनेजर से पूछ लें कि ये सर्विस फ़्री है या नहीं. एक बात और ध्यान रखें, मिनी बार में रखी पानी की बोतलों की सील ज़रूर चेक करें. हो सकता है कि पहले रहने वाले गेस्ट ने पैसे न देने के चक्कर में उसमें वापस पानी भर दिया हो या फिर कुछ और… समझ गए न!

4. बिस्तर में मिल सकते हैं खटमल-कीड़े
वैसे तो आपके कमरे की हाउस-कीपिंग हर दिन होती है, लेकिन फिर भी अगर सोते वक़्त आपको कोई कीड़ा काट जाए तो आप क्या करेंगे? होटल स्टाफ़ ये आपको कभी नहीं बताएगा कि उन्होंने कमरे में पेस्ट कंट्रोल कब करवाया था, इसलिए कीड़े और खटमलों का ध्यान रखें.

5. मृत्यु और आत्महत्या
लोग होटल में जा कर इसलिए भी रुकते हैं कि वो एकांत में कुछ समय बिता सकें. इनमें से कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें प्राणघाती बीमारियां हो सकती हैं. तो होटल के कमरे में लाश मिलना नयी बात नहीं होनी चाहिए. कई गेस्ट प्राकृतिक कारणों की वजह से अपनी आखरी सांस होटल में लेते हैं, लेकिन ये बात आपको कभी पता नहीं चलेगी कि किस कमरे में क्या हुआ है. ऐसे ही कुछ मानसिक रूप से परेशान लोग होटल के कमरे को अपना आखरी पड़ाव बना लेते हैं और आत्महत्या कर लेते हैं. इन सब घटनाओं को होटल वाले छुपा कर रखते हैं क्योंकि उससे उनकी इमेज ख़राब होती है.

6. हादसे
होटल में हादसे होना आम बात है. सब्ज़ी काटते वक़्त किसी कुक की उंगली कट जाए या फिर सीढ़ियों से उतरते वक़्त कोई कर्मचारी गिर जाए या फिर एलीवेटर ठीक करते समय रिपेयरमैन की मौत ही क्यों न हो जाए. ये खबरें कभी मीडिया में नहीं आतीं. इसीलिए अगली बार होटल में रहने जाएं तो सुनिश्चित कर लें कि लिफ्ट ठीक से चल रही है या नहीं.

7. पुलिस और आग
होटल वाले हमेशा चाहेंगे कि उनके होटल की ख़ामियां जनता तक न पहुंचे. इसलिए वो पुलिस वालों से अच्छे ‘संबंध’ बना कर रखते हैं. कई होटलों में आग तो नियंत्रित करने के लिए योग्य उपकरण भी नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी पुलिस उन्हें अनदेखा कर देती है. आखिर उन्हें भी तो ‘फल’ मिल रहा है.

8. सेलिब्रिटी
कई सेलिब्रिटीज़ जब सफ़र करते हैं तो अपने पसंदीदा होटल में ही रुकते हैं. इनमें से कई सेलिब्रिटी नहीं चाहते कि सामान्य जनता को उनके बारे में पता चले. होटल स्टाफ़ हमेशा ये सुनिश्चित करेगा कि इन महत्वपूर्ण लोगों की शांति न भंग हो. इसलिए होटल वाले इन सेलेब्स की पहचान राज़ ही रखते हैं.

9. खोया-पाया डिपार्टमेंट
अगर आपका कोई सामान होटल में खो गया है तो ये मान लीजिये कि वो आपको वापस शायद ही मिलेगा. या तो होटल स्टाफ़ का कोई कर्मी उसे रख लेगा, या फिर उस कमरे में आना वाला अगला गेस्ट. वैसे भी ज़्यादातर क्या होता है होटल में? मोबाइल चार्जर, लैपटॉप, कपड़े, चाबियां? अगली बार अगर आपका कोई सामान रूम में रह जाए तो तुरंत होटल सिक्योरिटी को खबर करें.

10. होटल स्टाफ़ भी करता है आपके कमरे का उपयोग
जब आप अपने कमरे से निकल कर कहीं घूमने जाते हैं और हाउस कीपिंग के लोग आपके कमरे को साफ़ करने के लिए आते हैं, तो उनके पास काफी समय होता है जिसमें वो आपके कमरे में कुछ भी कर सकते हैं! समझने वाले समझ गए होंगे कि मेरा इशारा किस तरफ़ है.

11. वैले पार्किंग में अपनी कार न दें
अगर वैले ड्राइवर को अपनी कार देने के बाद उसमें कुछ क्षति हो जाती है तो होटल वाले ज़िम्मेदार नहीं होते. जी हां, आप तो अपनी कार वैले में दे कर निश्चिंत हो जाते हैं, लेकिन वो ड्राइवर आपकी कार के साथ क्या कर रहा है, इसकी खबर आपको नहीं होती.

12. वैश्यावृत्ति
होटल के कमरे में क्या हो रहा है किस को पता. होटल स्टाफ़ को पता होता है बॉस! अगर आपके अगले कमरे में वैश्यावृत्ति चल रही है तो आपको खबर नहीं होगी. कई रईस लोग महंगी एस्कॉर्ट्स को होटल के कमरे में ही बुलाते हैं और अधिकतर समय होटल स्टाफ़ को ये बात पता होती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!