Breaking News

अब बीना मोबाइल नंबर के बनवा सकेंगे आधार कार्ड, बस करना होगा ये काम

हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड होना कितना आवश्यक है. आधार कार्ड हर जगह काम आता है और आपकी एक पहचान देने में मदद करता है. दरअसल आधार कार्ड इस समय लोगों के जीवन का आधार बन चुका है. आधार का इस्तेमाल इन दिनों तकरीबन सभी बैंकों और सरकारी काम के लिए किया जा रहा है. दरअसल ऐसे कई काम हैं जिसको आप आधार कार्ड के बिना नहीं कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो परेशानी और भी बढ़ जाती है और अगर कहीं इसके साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी पास न हो तो मुश्किल और बढ़ जाती है. लेकिन अब इसको लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं. जी हां, दरअसल आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप रजिस्टर नंबर न होने के बावजूद भी आप अपना आधार कार्ड पा सकते हैं.

loading...

मालूम हो कि आधार को रिप्रिंट करने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना पड़ेगा. चलिए जानते हैं Aadhaar Card Reprint कराने का आसान तरीका.

इसके लिए सर्वप्रथम भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि कि UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.

इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए Get Aadhaar वाले सेक्शन में दिखाई दे रहे आधार रीप्रिंट ऑप्शन में दिए गए Order Aadhaar Reprint पर ें.

फिर आपको आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और रिक्वेस्ट ओटीपी पर ना है. मालूम हो कि यहां आपको 2 विकल्प मिलेंगे. साथ ही अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करें.

बता दें कि यहां आपको अपना नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा और फिर सेंड OTP पर ना होगा.

मालूम हो कि सेंड OTP पर ने के बाद आपको नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे स्क्रीन के दाहिने तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें.

बता दें कि ओटीपी डालने के बाद आधार कार्ड का प्रिव्यू दिखेगा. इसमें आपको जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉगिन नहीं किया है तो आपको ओटीपी डालने के बाद आधार कार्ड का प्रिव्यू नहीं दिखाई देगा.

बता दें कि इसके बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर ना होगा और 50 रुपये डेबिट, क्रेडिट, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई UPI के जरिए पेमेंट करना होगा. मालूम हो कि पेमेंट करने के बाद आधार कार्ड दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!