Breaking News

कच्चे तेल की कीमत तय करेगी चाल

बीते सप्ताह शेयर बाजार में काफी उछल-पुछल देखने को मिली.कई दिनों तक बाजार लाला निशान पर खुला और लाल निशान पर जाकर ही बंद हुआ. लगातार कई दिन बाजार बढ़त नहीं दिखा पाया.लेकिन इस सबके बावजूद करोबारी सप्ताह के आखिरी दिन बाजार ने तेजी के साथ शुरूआत की और बढ़त के साथ ही अंत किया.

बाजार करेगा अच्छा प्रदर्शन-

loading...

इसी के साथ इस आने वाले सप्ताह पर निवेशकों की नजर गढ़ी हुई. निवेशकों को उम्मीद है कि इस सप्ताह न सिर्फ बाजार अच्छा प्रदर्शन करेगा बल्कि निवेशकों को अच्छा फायदा भी पहुंचाएगा. आईए जानते हैं आने वाले सप्ताह में कैसा हो सकता है बाजार का रुख.

कंपनियों के नतीजों पर होगी नजर-

कंपनियों ने अपने चौथी तिमाही के नतीजे जारी करने शुरू कर दिए हैं. आने वाले सप्ताह में 100 से ज्यादा कंपनियां अपने तिमाही के नतीजे जारी करने वाली हैं.ऐसे में ये नतीजे शेयर बाजर का रूख तय करेगें. Ambuja Cements, Can Fin Homes और Kotak Mahindra Bank आने वाले मंगलवा को अपने चौथी तिमाही के नतीजे जारी कर सकते हैं. जबकि Britannia Industries बुधवार को अपने नतीजे जारी करेगी. तो वहीं Bandhan Bank, Dabur India, MRF और Tata Power गुरूवार को अपने नतीजे जारी करेगीं.

Hindustan Unilever जारी करेगा नतीजें-

Hindustan Unilever शुक्रवार को अपने नतीजे जारी कर सकती है. आने वाले सप्ताह में निवेशकों की नजर तिमाही नतीजों पर गढ़ी हुई है. निवेशकों को उम्मीद है कि इन नतीजों से शेयर बाजार में रौनकर देखने को मिलेगी.

साथ ही कच्चे तेल के भाव में चल रहे उतार-चढ़ाव भी शेयर बाजार का रूख तय करने वाले हैं.इसके अलावा रुपया और विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के रुझानों का भी बाजार पर असर पड़ेगा.

इस डेटा से पड़ेगा बाजार पर असर-

मार्च के लिए भारत का बुनियादी ढांचा उत्पादन और राजकोषीय घाटे की संख्या अगले सप्ताह समाप्त हो जाएगी और बाजार इस डेटा का उत्सुकता से इंतजार कर रहा है.दोनों डेटा मंगलवार को जारी होने की उम्मीद है.अप्रैल के लिए निक्केई मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई एक और महत्वपूर्ण संख्या है, जो कि गुरुवार को जारी हो सकता है.

US Fed की ब्याज दरों पर होगी वजर-

US Fed की ब्याज दरों का फैसला बुधवार को आ सकता है. बाजार ने इन नतीजों पर अपनी नजरें गढ़ रखी हैं. साथ ही आम चुनाव का भी असर बाजार की रफ्तार तय करेगा.आने वाले सप्ताह में कई चरणों के लिए वोटिंग होनी हैं. ऐसे में मतदान का असर बाजार की रफ्तार पर पड़ने वाला है.

ग्लोबल मार्केट से पड़ेगा असर-

आने वाले सप्ताह में PMI data, Caixin Manufacturing PMI data for April, US ISM Manufacturing PMI data, nonfarm payrolls data for April,eurozone’s GDP और inflation numbers का डेटा आने वाले हैं. ऐसे में इन सभी डेटा का असर ग्लोबल मार्केट पर देखने को मिलेगा. इस डेटा से ग्लोबल मार्केट किस तरह से प्रभावित होता है इस बात पर भी भारतीय शेयर मार्केट ने अपनी नजरें गढ़ा रखी हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!