Breaking News

कोलंबो के तीन लग्‍जरी होटल्स और चर्चों को आतंकियों ने बनाया था निशाना

श्रीलंका की अथॉरिटीज ने गुरुवार को 21 अप्रैल को हुए सुसाइड ब्‍लास्‍ट्स में मारे गए लोगों की संख्‍या को कम करके आधिकारिक आंकड़ा 253 कर दिया है। अभी तक मृतकों का आंकड़ा 359 बताया जा रहा था। अथॉरिटीज की मानें तो कुछ शव पूरी तरह से क्षत विक्षत थे जिसकी वजह से उन्‍हें दो बार गिन लिया गया था। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में 21 अप्रैल को ईस्‍टर संडे के मौके पर आठ सीरियल ब्‍लास्‍ट्स हुए थे। कोलंबो के तीन लग्‍जरी होटल्स और तीन चर्चों को आतंकियों ने निशाना बनाया था। इन हमलों की जिम्‍मेदारी मंगलवार को आईएसआईएस ने ली है।

गुरुवार को पूरी हुई ऑटोप्‍सी
श्रीलंका के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के परीक्षकों की ओर से गुरुवार को सभी शवों की ऑटोप्‍सी पूरी की गई। मेडिकल ऑफिसर्स का कहना है कि कुछ विक्टिम को एक बार से ज्‍यादा गिन लिया गया था। इसके बाद मृतकों के आंकड़ें में पुलिस 106 तक की कमी गई। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ऑटोप्‍सी और डीएनए रिपोर्ट के आधार पर नया आंकड़ा जारी किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक कुछ पीड़‍ितों के शव बहुत ही बुरी हालत में थे और दोबारा गिनती की संभावना बढ़ गई थी।

loading...

विदेशी नागरिकों का आंकड़ा नहीं

श्रीलंका की सरकार ने स्‍थानीय इस्‍लामिक संगठन नेशनल तौहीद जमात को ब्‍लास्‍ट के लिए दोषी बताया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से हालांकि इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि जिन नए आंकड़ों की पुष्टि हुई है उनमें से कितने विदेशी नागरिक और कितने स्‍थानीय नागरिक हैं। अभी तक श्रीलंका के विदेश मंत्रालय की ओर से मृतक विदेशी नागरिकों की संख्या 40 बताई जा रही थी।

जारी हुई संदिग्‍धों की फोटोग्राफ

भले ही मृतकों की संख्‍या में कमी आ गई हो लेकिन श्रीलंका में एक दशक पहले समाप्‍त हुए सिविल वॉर के बाद यह सबसे बड़ा हमला था। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि शुरुआत में 485 घायलों को भर्ती कराया गया था। लेकिन गुरुवार शाम तक सिर्फ 149 लोग ही अस्‍पताल में हैं। बाकी लोगों को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। गुरुवार को उन छह संदिग्‍धों की फोटोग्राफ्स और नाम जारी कर दिए गए जो हमले के लिए जिम्‍मेदार हैं। इनमें तीन महिलाओं की भी फोटोग्राफ है।

आईएसआईएस ने ली है जिम्‍मेदारी

श्रीलंका पुलिस की ओर से बताया जा चुका है आठ सीरियल ब्‍लास्‍ट्स को नौ सुसाइड बॉम्‍बर्स ने अंजाम दिया था। एक सुसाइड बॉम्‍बर्स में एक महिला भी शामिल थी। कोलंबो में हुए ब्‍लास्‍ट्स की जिम्‍मेदारी आईएसआईएस ने ली थी। ईस्‍टर संडे के मौके पर एक के बाद एक आठ सीरियल ब्‍लास्‍ट्स के साथ ही यहां पर एक दशक से जारी शांति भी खत्‍म हो गई है। गुरुवार को भी पुलिस ने 16 और लोगों को गिरफ्तार किया है। ब्लास्‍ट के सिलसिले में अब तक 76 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!