Breaking News

रेलवे का टिकट कैंसिल कराने पर कितना कटेगा पैसा, जानें चार्ज

रेलवे के टिकट (Rail ticket) बुक कराने के बाद कई बार ऐसा समय आता है जब यात्रा रद (rail Journey canceled) करनी पड़ती है और रेलवे का टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation charge) कराना पड़ता है। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता इस बात की होती है रेलवे का टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation charge) कराने पर कितना पैसा कटेगा। हालांकि इसके कई नियम हैं, लेकिन हम यहां पर स्लीपर क्लास से लेकर एसी तक के रेल टिकट को कैंसिल कराने के चार्ज (Rail ticket cancellation charge) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इस जानकारी के बाद आप जब भी अपना रेल का टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation) कराएंगे तो आपको पहले ही पता रहेगा कि कैंसिलेशन चार्ज देना होगा और इसके कटने के बाद कितना पैसा रिफंड के रूप में मिलेगा। यहां पर ध्यान रखना चाहिए कि अगर आईआरसीटीसी (IRCTC) से बुक कराया है तो ऑनलाइन ही कैंसिल होगा और अगर रेवले के रिजर्वेशन काउंटर से रेल टिकट खरीदा है तो वहां से ही रेल टिकट कैंसिल होगा।

3 एसी (3AC) रेल टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge)

loading...

अगर यात्री ट्रेन यात्रा से 48 घंटे पहले रेल टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation) करता है तो उसे 180 रुपये साथ में जीएसटी (gst) रेल टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge) के तौर पर देना होगा। अगर कोई ट्रेन (train) जाने के 12 घंटे से लेकर 48 घंटे के बीच रेल टिकट कैंसिल करता है तो उसे ट्रेन (train) की टिकट की कीमत का 25 फीसदी के अलावा जीएसटी का भुगतान करना होगा. ट्रेन (train) चलने के 4 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले रेल टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation) करने पर रेल टिकट का आधा पैसा और जीएसटी (gst) का भुगतान करना होगा। ये नियम एसी चेयरकार और थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के रेल टिकट पर भी लागू होते हैं।

2 एसी (2 AC) रेल टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge)
अगर ट्रेन (train) जाने के 48 घंटे पहले 2एसी (2AC) रेल टिकट कैंसिलेशन (Rail ticket cancellation) कराया जाता है तो 200 रुपये साथ में जीएसटी (gst) का पैसा कटता है। अगर कोई ट्रेन जाने के 12 घंटे से 48 घंटे पहले रेल टिकट कैंसिल करता है तो उसे ट्रेन के टिकट की कीमत का 25 फीसदी के अलावा जीएसटी (gst) का भुगतान करना होगा। ट्रेन (train) प्रस्थान के 4 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर रेल टिकट की कीमत का आधा पैसा और जीएसटी (gst) का भुगतान करना होगा।

1 एसी (1 AC) रेल टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge)

आईआरसीटीसी (IRCTC) या रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से फर्स्ट क्लास या एक्सिक्यूटिव क्लास का रेल टिकट लेने के बाद अगर उसे 48 घंटे पहले रेल टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation) कराना हो तो यात्रियों को 240 रुपये साथ में जीएसटी (gst) की रकम रेल टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge) के तौर पर देनी होती है। अगर कोई ट्रेन (train) जाने के 12 घंटे से लेकर 48 घंटे पहले तक रेल टिकट कैंसिल कराता है तो उसे रेल टिकट की कीमत का 25 फीसदी के अलावा जीएसटी (gst) का भुगतान भी करना होता है। ट्रेन (train) जानें के 4 घंटे से लेकर 12 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराने पर रेल टिकट की आधी रकम के अलावा जीएसटी (gst) का भुगतान करना होता है।

स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिलेशन चार्ज (Rail ticket cancellation charge)

स्लीपर क्लास (Sleeper class) के यात्रियों (passenger) को ट्रेन जाने के 48 घंटे पहले रेल टिकट कैंसिल (Rail ticket cancellation charge) करने पर 120 रुपये का भुगतान करना होता है।

वेटिंग लिस्ट में ट्रेन की टिकट कैंसिल करने के चार्ज (Rail ticket cancellation charge)
अगर किसी ने ऑनलाइन टिकट बुक (IRCTC) किया है और रेल रिजर्वेशन चार्ट (Railway reservation chart) बनने के बाद भी उसका वेटिंग रेल टिकट (Waiting rail ticket) कन्फर्म नहीं हुआ है तो रेलवे टिकट को अपने आप कैंसिल (Rail ticket cancellation charge) करके पूरा पैसा यात्री के खाते में वापस कर देती है। लेकिन अगर यह रेल टिकट स्टेशन से बुक कराई गई है तो ट्रेन (train) जाने के 30 मिनट पहले तक ही इसे कैंसिल कराया जा सकता है और पैसा वापस लिया जा सकता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!