Breaking News

म्युचुअल फंड में निवेश का तरीका कहलाता है SIP प्लान

आमतौर पर लोग थोड़ी-थोड़ी जरूरत के लिए भी कर्ज (loan) लेने को मजबूर होते हैं। कभी बच्चे की पढ़ाई तो कभी वाहन खरीदने के लिए। लेकिन अगर लोग आसान सा सिप यानी SIP प्लान अपना लें तो उनके पास ऐसी जरूरतों के लिए अच्छा खासा फंड तैयार हो जाएगा। वित्तीय बाजार के जानकारों की राय है कि कई ऐसे खर्च हैं जो लोगों को पता होते हैं कि यह आगे आएंगे ही। ऐसे में अगर उन खर्च का पूरा करने के लिए सिप निवेश प्लान अपनाया जाए तो कर्ज लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

क्या है यह सिप (SIP)

loading...

म्युचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश का एक तरीका सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान यानी सिप (sip) कहलाता है। इस तरीके में हर माह एक निश्चित राशि का निवेश (investment) किया जाता है। यह निवेश कितने दिन चलेगा यह फैसला निवेशक (investor) को करना होता है। लेकिन वित्तीय बाजार के जानकारों (Financial market experts) की राय है कि अगर इक्विटी म्युचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश किया जा रहा है तो यह कम से कम 3 से 5 साल का जरूर होना चाहिए। इन जानकारों के अनुसार निवेश (investment) का समय जितना ज्यादा होगा फायदा उतना ही ज्यादा होता है।

अब जानते हैं क्या है निवेश प्लान (investment plan)

अगर आप 10 साल में 20 लाख रुपये का फंड तैयार करना चाहते हैं तो म्युचुअल फंड (Mutual fund) की किसी अच्छी 1 या 2 स्कीम (Mutual fund scheme) में निवेश शुरू करें। अगर हर माह 8500 रुपये का निवेश 10 साल किया जाए तो यह आसानी से करीब 20 लाख रुपये हो जाएगा। इस प्रकार धीरे-धीरे किया गया निवेश बाद में बड़ा फंड बन जाएगा, जिसका आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर माना गया है कि म्युचुअल फंड स्कीमों (Mutual fund scheme) ने 12 फीसदी का रिटर्न (return) दिया होगा।

कहां मिलेगा 12 फीसदी तक का रिटर्न (return)

इक्विटी म्युचुअल फंड (Mutual fund) की कई ऐसी स्कीम हैं जिन्होंने पिछले 10 वर्ष के दौरान 12 फीसदी से भी औसत वार्षिक रिटर्न (CAGR) दिया है यानी रह साल निवेश करने वालों को 12 फीसदी का रिटर्न (return) मिला है। म्युचुअल फंड (Mutual fund) ऐसी जगह हैं जहां इतना अच्छा रिटर्न मिलता है।

वित्तीय जानकार की राय (Financial market experts)

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार म्‍युचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश हरदम ही फायदेमंद होता है। बस जरूरत है सही तरीके से निवेश (investment) किया जाए। म्‍युचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका सिप (sip) यानी हर माह निवेश का तरीका ही होता है। इनके अनुसार अगर ज्यादा निवेश करना है तो म्युचुअल फंड (Mutual fund) की एक से ज्यादा स्कीम (Mutual fund scheme) में निवेश करना चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि अगर म्युचुअल फंड स्कीम (Mutual fund scheme) का रिटर्न कम और किसी का ज्यादा रहता है तो भी आपका औसत रिटर्न अच्छा ही रहेगा।

सिप (sip) माध्यम से निवेश में अच्छा रिटर्न देने वाली म्युचुअल फंड स्कीमें (Mutual fund scheme)

10 साल में सिप (SIP) माध्यम से निवेश अच्छा रिटर्न (return) देने वाली म्युचुअल फंड स्कीमें (Mutual fund scheme)

-HDFC Mid-Cap Opportunities mutual Fund ने पिछले 10 साल मे औसतन हर साल 17.87 फीसदी का रिटर्न दिया है।
-Franklin India Prima mutual Fund ने पिछले 10 साल मे औसतन हर साल 17.43 फीसदी का रिटर्न दिया है।
-Invesco India Mid Cap mutual Fund ने पिछले 10 साल मे औसतन हर साल 17.20 फीसदी का रिटर्न दिया है।
-SBI Focused Equity mutual Fund ने पिछले 10 साल मे औसतन हर साल 17.18 फीसदी का रिटर्न दिया है।
-Kotak Emerging Equity mutual Fund Scheme Regular Plan ने पिछले 10 साल मे औसतन हर साल 17.08 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!