Breaking News

सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) को टाइम मैगजीन (Time magazine) ने 2019 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया है। जानकारी दें कि भारत में एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) अधिकारों की कानूनी लड़ाई की अगुवाई करने वाली अरुंधति काटजू (Arundhati Katju) और मेनका गुरुस्वामी (Maneka Guruswami) को भी इस सूची में शामिल किया गया है। इस बात की जानकारी बुधवार को दी गयी।

इस बात से अवगत करा दें कि ‘टाइम 100 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्ति 2019’ सूची में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली नेतृत्वकर्ताओं, राजनेताओं, असाधारण लोगों (टाइटन्स), कलाकारों और साल के आइकॉन्स को शामिल किया गया है। अंबानी को इस सूची में सबसे प्रभावशाली टाइटन्स में शामिल किया गया है।

loading...

इतना ही नहीं इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump), पोप फ्रांसिस (Pope Francis), चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan), फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) और भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन हसन मिनहाज के भी नाम हैं।

भारत में 28 करोड़ से अधिक लोगों को किफायती 4जी से जोड़ा

बता दें कि अंबानी के टाइम 100 प्रोफाइल में महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand mahindra) ने लिखा है कि अंबानी का विजन उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है जिनका आशीर्वाद वह प्रत्येक पहल को लांच करने वक्त लेते हैं। यह भी बताया क‍ि उन्होंने जिस पैमाने पर रिलायंस जियो (reliance jio) मोबाइल डेटा नेटवर्क (mobile data network) को लांच किया है, उसने अब तक भारत में 28 करोड़ से अधिक लोगों को किफायती 4जी से जोड़ा है और यह किसी भी मानक पर प्रभावशाली है।

वहीं दूसरी ओर यह भी बताना चाहेंगे कि पिछले महीने मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) ने फोर्ब्स (Forbes) की अमीरों की लिस्ट में 13 वीं रैंक से 6वीं स्थान पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स के मुताबिक 2019 में मुकेश अंबानी की संपत्ति 5000 करोड़ डॉलर पहुंच गई है, जो साल 2018 में 4010 करोड़ डॉलर थी।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!