Breaking News

अब ख़ुशी से मनाएं बच्चों के साथ छुट्टीया, ये फ्लाइट दे रही सस्ती बुकिंग

चाहे आप अपने बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हों या आप स्वयं एक छात्र हों, ऐसे बहुत से लाभ (profit) और छूट (concession) हैं जिनका आप छुट्टी लेने से पहले लाभ उठा सकते हैं। हमेशा आगे कि योजना बनाना हर तरह से आपको सहुल‍ियत देता है। सबसे पहले बता दें कि यदि आप बजट (Budget) पर छुट्टियां मनाना चाहते हैं, तो कुछ महीने पहले से योजना बना ले, आपके ल‍िए अच्‍छा होगा। इससे न केवल आपको सस्ती दर (cheap price) पर फ्लाइट (flight) और होटल बुकिंग (hotel booking) मिल सकेगी, बल्कि आप यात्रा की बेहतर तैयारी भी कर सकते हैं।

आईडी प्रूफ साथ ले जाना ना भूलें
वहीं कुछ स्थान सामान्य रूप से एक निश्चित आयु से कम उम्र के बच्चों को रियायतें (Concessions) प्रदान करते हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि छूट का लाभ उठाने के लिए पहचान प्रमाण साथ ले जाना अनि‍वार्य है। यह आईडी प्रमाण (ID proof) छात्र की संस्था द्वारा जारी किया जाना है कि वह वर्तमान में अध्ययन कर रहा है और टिकट काउंटर (ticket counter) पर या चेक-इन के समय (यदि यह होटल या हवाई टिकट बुकिंग ऑनलाइन है) प्रस्तुत किया जाएगा। यात्रा के दौरान फिजिकल प्रूफ अपने साथ ले जाना सुनिश्चित करें।

loading...

यात्रा (Travel)

भारत में बजट एयरलाइंस (Airlines), जैसे गोएयर (goair )और विस्तारा ने छात्रों के लिए खरीदे गए फ्लाइट टिकटों पर अपनी आधार दरों में क्रमशः 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की कटौती की। वहीं सरकारी स्वामित्व वाली एयर इंडिया पर, एक छात्र को बेस फेयर से 50 प्रतिशत छूट मिल सकती है, लेकिन केवल अगर वह अपने घर और अध्ययन की जगह के बीच यात्रा करता है। इंडिगो (Indigo) और स्पाइसजेट (SpiceJet) जैसी एयरलाइंस अतिरिक्त किराये भत्ते के साथ-साथ आधार किराए में भी छूट प्रदान करती हैं।

ये छूट उपलब्धता के अधीन हैं और इससे आपको बुकिंग (booking) पहले से ही करानी होगी। इसके अलावा, 12 वर्ष से अधिक और 26 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों द्वारा इनका लाभ नहीं उठाया जा सकता है। ठीक इसी तरह, छात्र को ट्रेन टिकट (train ticket) पर छूट दी जा सकती है यदि छात्र अध्ययन के स्थान से अपने घर की यात्रा कर रहा है।

धरोहर वाले स्थान (Heritage Sites)

भारत में ऐतिहासिक महत्व (historic importance) के स्थल, वनस्पति या प्राणि उद्यान (botanical or zoological) में यात्रा करने वाले छात्रों को जारी किए गए टिकटों पर रियायतें हैं। बता दें कि ये छूट 75 प्रतिशत तक है। उदाहरण के लिए, जयपुर के अंबर पैलेस, हवा महल, नाहरगढ़ किला, अल्बर्ट हॉल और इसरलाट के लिए समग्र टिकट के लिए समग्र पर्यटक प्रवेश टिकट एक वयस्क के लिए 300 रुपये का होगा। ये सिर्फ 40 रुपये में छात्रों को बेचे जाते हैं। इसी तरह,खंगचेंदज़ोंगा नेशनल पार्क (Khangchendzonga National Park) में प्रवेश करने पर प्रति वयस्क 350 रुपये खर्च होंगे लेकिन अगर छात्र की बात करें तो एक छात्र के लिए केवल 80 रुपये।

अंतर्राष्ट्रीय अवकाश (International Vacation)

आपको इस बात की जानकारी दें कि ISIC एसोसिएशन (एक गैर-लाभकारी संगठन) द्वारा जारी किया गया अंतर्राष्ट्रीय छात्र पहचान पत्र (ISIC) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है और छात्रों को यात्रा, बीमा (insurance) और विभिन्न सामानों पर छूट प्रदान करता है। ये 133 देशों में जारी किए गए हैं और दुनिया भर में मान्यता प्राप्त हैं।

इस कार्ड का उपयोग करके, छात्र मनोरंजन पार्क, शॉपिंग आउटलेट और विभिन्न दर्शनीय स्थलों पर छूट का लाभ उठा सकते हैं। छूट की जानकारी आईएसआईसी (ISIC) की वेबसाइट पर उपलब्ध है। हालांक‍ि ये कार्ड www.isic.co.in पर या अपने शहर में निकटतम जारी करने वाले कार्यालय में आवेदन किया जा सकता है। इसकी कीमत लगभग 600 रुपये होगी और इसके लिए 2 से 3 सप्ताह की प्रोसेसिंग (Processing) अवधि की आवश्यकता होगी। इस बात का व‍िशेष तौर पर ध्यान दें कि कार्ड केवल एक वर्ष के लिए वैध (valid) है और ये तब काम आ सकते हैं जब कोई छात्र अमेरिका, ब्रिटेन और सिंगापुर जैसे देशों में महंगे शहरों की यात्रा करता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!