Breaking News

चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग में नहीं बदले पेट्रोल, डीजल के रेट

गुरुवार यानी 18 अप्रैल को चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। वहीं रोज बदलने वाले पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के रेट में आज कोई बदलाव नहीं हुआ। काफी समय बाद ऐसा हुआ है जब पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। देश में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं।

जानें आज के पेट्रोल और डीजल के रेट (today petrol and diesel rate)

loading...

-दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल (petrol) की कीमत 72.93 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल (diesel) 66.31 रुपये प्रति लीटर पर है।

-कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल (petrol) की कीमत 74.95 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल (diesel) 68.05 रुपये प्रति लीटर पर है।

-मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल (petrol) की कीमत 78.5o रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल (diesel) 69.40 रुपये प्रति लीटर पर है।

-चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल (petrol) की कीमत 75.69 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल (diesel) 70.01 रुपये प्रति लीटर पर है।

जानें : अपने शहर के पेट्रोल के दाम (petrol rate)

जानें : अपने शहर के डीजल के दाम (diesel rate)

जानें रोज सुबह कितने बजे बदलते हैं दाम

सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रति दिन पेट्रोल रेट (petrol rate) और डीजल रेट (diesel rate) तय करती हैं। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियमम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट (petrol rate) और डीजल रेट (diesel rate) में संशोधन करती हैं और जारी करती हैं।

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट (petrol rate) और डीजल रेट (diesel rate) रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

पेट्रोल (petrol) में कितना हिस्सा टैक्स का

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल (petrol) के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल (diesel) के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल (petrol) पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल (petrol) बेचते हैं। पेट्रोल रेट (petrol rate) और डीजल रेट (diesel rate) में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!