Breaking News

कार और ऑटो के बीच नए वर्ग के वाहन को सरकार ने मंजूरी दी

टाटा नैनो (TATA Nano) से भी छोटी कार ( car ) बजाज क्यूट (Bajaj Qute) आज यानी 18 अप्रैल को लांच होगी। यह देश की पहली क्वाड्रिसाइकल (quadricycle) है। इसका डिजाइन थ्री-व्हीलर रिक्शा और एक चार पहिया वाहन के बीच का है। बजाज ऑटो (Bajaj Auto) इसका दूसरे देशों में निर्यात करेगी। बजाज क्यूट (Bajaj Qute) को सबसे पहले 2012 के ऑटो एक्सपो (Auto Expo) में पेश किया गया था। बजाज क्यूट ( Bajaj Qute) पेट्रोल वर्जन जहां 35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी वहीं CNG वैरिएंट 1 kg में से 43 किमी तक चलेगी।

ये हो सकती है कीमत

loading...

बजाज क्यूट (Bajaj Qute) का भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में इस्तेमाल सुविधाजनक होगा। इसके पेट्रोल वर्जन की कीमत 2.64 लाख रुपये और CNG वेरिएंट की कीमत 2.84 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के आसपास होगी।

सरकार ने अलग से दी है मंजूरी

कार और ऑटो के बीच एक नए वर्ग के वाहन को सरकार ने मंजूरी दी है। पिछले साल परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के इस नए वर्ग के निर्माण को मंजूरी दी है, जिसे क्वाड्रिसाइकल कहा जाता है। इस मंजूरी के बाद ही बजाज क्यूट (Bajaj Qute) का निर्माण और उत्पादन शुरू हो सका। इस क्वाड्रिसाइकल (quadricycle) का इस्तेमाल कमर्शियल और पर्सनल उपयोग दोनों तरह से किया जा सकेगा।

ये है स्पेसिफिकेशन

बजाज क्यूट (Bajaj Qute) में पावर स्पेसिफिकेशन के तौर पर 216 cc, सिंगल-सिलेंडर, ट्विन-स्पार्क इंजन दिया गया है। यइ इंजन मोनो-फ्यूल है। इसके चलते यह कि यह या तो पेट्रोल इंजन के साथ या फिर CNG इंजन के साथ लांच होगी। जहां पेट्रोल वर्जन में यह 5500 rpm पर 13 bhp की पावर और 4,000 rpm पर 18.9 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। CNG इंजन के साथ यह 10bhp की पावर और 16Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!