Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन करते हुए सीरिया के अतिग्रहित गोलान हाइट्स मामले पर हुए दस्तख़त

जॉर्डन के शासक अब्दुल्लाह द्वितीय ने बल दिया है कि सभी अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के अनुसार, गोलान सीरिया का इलाक़ा है जिसका इस्राईल ने अतिग्रहण कर रखा है। उन्होंने शनिवार को राजधानी अम्मान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एन्टोनियो गुटेरेस से मुलाक़ात में यह बात कही।

एन्टोनियो गुटेरेस विश्व आर्थिक मंच के पश्चिम एशिया व उत्तरी अफ़्रीक़ा की स्थिति के संबंध में आयोजित सम्मेलन में भाग लेने जॉर्डन पहुंचे, जहां उन्होंने इस देश के शासक अब्दुल्लाह द्वितीय से मुलाक़ात की।

loading...

अमून वेबसाइट के अनुसार, सीरिया के हालात के संबंध में हुयी इस भेंटवार्ता में जॉर्डन के शासक ने, सीरिया के राजनैतिक संकट का इस तरह हल निकलने पर बल दिया जिससे इस देश की क्षेत्रीय अखंडता व राष्ट्रीय एकता सुरक्षित रहे।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने 25 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन करते हुए सीरिया के अतिग्रहित गोलान हाइट्स इलाक़े पर इस्राईल की संप्रभुता को मान्यता देने वाले आदेश पर दस्तख़त किए।

जॉर्डन के शासक ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ मुलाक़ात में फ़िलिस्तीनी-इस्राईली विवाद के हल और पूर्वी अलक़ुद्स व मस्जिदुल अक़्सा पर इस्राईल के अतिक्रमण को रुकवाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयास में तेज़ी लाने पर बल दिया।

इस मुलाक़ात में संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सीरियाई शरणार्थियों के संबंध में जॉर्डन के दृष्टिकोण की सराहना की। इसी तरह इस मुलाक़ात में क्षेत्र के संकट और आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई की भी समीक्षा हुयी।

जॉर्डन की राजधानी अम्मान में विश्व आर्थिक मंच की पश्चिम एशिया व उत्तरी अफ़्रीक़ा की स्थिति की समीक्षा के लिए सम्मेलन शनिवार को शुरु हुआ जिसमें 50 देश शामिल हुए हैं। इस सम्मेलन का नारा ‘आपसी सहयोग के लिए नई व्यवस्था की स्थापना’ है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!