Breaking News

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख तय

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आ रही है। देश में सात चरणों के तहत आम चुनाव संपन्‍न होना है, जिसमें पहले चरण के तहत होने वाली वोटिंग में महज 4 दिन रह गए हैं। आम चुनाव के लिए पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इस बीच निर्वाचन आयोग मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए तमाम कदम उठा रहा है।

आम चुनाव को ‘देश का महात्‍यौहार’ करार देते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्‍य से एक जानकारी एवं सहायता पुस्तिका भी जारी की है, जिसमें योग्‍य मतदाताओं को पंजीकरण से लेकर अन्‍य तमाम तरह की जानकारियां दी गई हैं। ‘कोई मतदाता न छूटे’ के स्‍लोगन के साथ चुनाव आयोग ने इस पुस्तिका में बताया है कि वोटर बनने की योग्‍यता क्‍या है और पहली बार वोटर की योग्‍यता हासिल करने वाले लोगों को अपना मतदाता पहचान-पत्र बनवाने के लिए क्‍या करना चाहिए।

loading...

इसमें मतदाताओं को यह भी बताया गया है कि वे अपना वोट कैसे डाल सकते हैं। इसमें वोटर्स को यह जानकारी भी दी गई है कि वोटिंग वाले दिन अवकाश होता है, ताकि लोग अपना वोट डाल सकें। मतदाताओं को इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से मतदान कैसे करें, इसकी जानकारी भी दी गई है। साथ ही वीवीपैट को लेकर भी बताया गया है, जिसका इस्‍तेमाल इस बार आम चुनाव में व्‍यापक पैमाने पर पहली बार किया जा रहा है।

मतदाताओं को इसकी जानकारी भी दी गई है, उनके वोट डालने के लिए आवश्‍यक है कि उनका नाम मतदाता सूची में हो। उन्‍हें निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, हेल्‍पलाइन नंबर 1950 पर फोन कर या एसएमएस कर या फिर वोटर हेल्‍पलाइन एंड्रायड ऐप के जरिये मतदाता सूची में अपना नाम तलाशने की जानकारी भी दी गई है। साथ ही अपना मतदान केंद्र जानने, पीठासीन अधिकारियों के बारे में कैसे पता लगाएं, इस बारे में भी बताया गया है।

इस सहायक पुस्तिका में मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए उपलब्‍ध कराई गई सुविधाओं का भी जिक्र किया गया है, ताकि उन्‍हें वहां किसी तरह की मुश्किल पेश न आए। इसके अनुसार, ईवीएम पर ब्रेल लिपि में भी उम्‍मीदवारों, उनकी पार्टी और चुनाव चिह्न के बारे में जानकारी दी गई है, ताकि दृष्टि बाधित वोटर्स को किसी तरह की दिक्‍कत न हो। वहां विकलांगजनों के लिए व्‍हीलचेयर, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग कतार की व्‍यवस्‍था भी की गई है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!