Breaking News

ट्रंप प्रशासन ने चुना अमेरिकी वित्त विभाग के डेविड मालपास को विश्वबैंक का 13वा अध्यक्ष

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने गुरुवार को अमेरिकी वित्त विभाग के डेविड मालपास को विश्वबैंक के 13वें अध्यक्ष के तौर पर चुना है। विश्वबैंक की कार्यकारी बोर्ड ने आम सहमति से 63 साल के मालपास का विश्वबैंक के 13वें अध्यक्ष के तौर पर चयन किया है।

बैंक ने एक बयान में कहा कि नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह से खुली और पारदर्शी थी। जिसमें सभी सदस्य देशों के नागरिक संभावित रूप से पात्र थे। मालपास का कार्यकाल नौ अप्रैल से पांच साल के लिए होगा। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बैंक बनने से इसके सभी अध्यक्ष अमेरिकी पुरुष रहे हैं। इसी वजह से 13वें अध्यक्ष भी अमेरिकी हैं।

loading...

विश्वबैंक का अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक (आईबीआरडी) तथा अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) के निदेशक मंडल के अध्यक्ष होते हैं। शुक्रवार को मालपास के नाम की घोषणा होने की उम्मीद थी क्योंकि अगले हफ्ते विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की संयुक्त बैठक होने वाली है।

डेविड इस पद के अकेले उम्मीदवार थे और इस साल की शुरुआत में ट्रंप ने उनका नामांकन किया था जिसके बाद वह आलोचकों के निशाने पर आ गए थे। वह वैश्विक वित्तीय संस्थानों के स्पष्ट आलोचक रहे हैं। उन्होंने उधार देने की प्रथाओं को ‘भ्रष्ट’ और अप्रभावी कहा था।

हालांकि हाल ही में उन्होंने अपने सुर को बदल लिया और कहा कि वह बैंक के गरीबी मिटाने के अभियान को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पिछले साल लागू हुए सुधार ने उनकी कई समालोचनाओं को दूर कर दिया। हालिया वर्षों में बैंक को अपनी प्रक्रिया को खुला और पारदर्शी न होने के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। जिसके बाद बैंक ने प्रक्रिया को पहले से और खुला, पारदर्शी बनाया लेकिन गैर अमेरिकी उम्मीदवारों को बैंक के शेयरधारकों से काफी कम समर्थन मिलता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!