Breaking News

25 साल बाद टूटी शादी, तलाक मुआवजे से बनी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला

ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन के फाउंडट जेफ बिजोस और उनकी पत्‍नी मैकेंजी का आखिरकार तलाक हो गया है। यह तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक है। इस तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। मैकेंजी ने कहा है कि वह अखबार वॉशिंगटन पोस्‍ट में अपनी पूरी हिस्‍सेदारी छोड़ देंगे और साथ ही ब्‍लू ओरिजन में भी उनकी कोई साझेदारी नहीं होगी। ब्‍लू ओरिजन जेफ की वह कंपनी है जो अंतरिक्ष से जुड़े रिसर्च को अंजाम देती है। जेफ बिजोज दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। जेफ बिजोस के पास मैकेंजी के शेयर्स के वोटिंग राइट्स भी होंगे।

गुरुवार को पूरी हुई तलाक की प्रक्रिया
गुरुवार को दोनों के तलाक की प्रक्रिया पूरी हुई है। जेफ बिजोस के पास अब जहां कंपनी के 75 प्रतिशत शेयर हैं तो वहीं मैकेंजी के हिस्‍से कंपनी के 25 प्रतिशत शेयर आए हैं। इन शेयर्स की कीमत 36 बिलियन डॉलर हैं। पति और पत्‍नी दोनों के पास कंपनी के 16 प्रतिशत शेयर्स थे। यूएस सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन के मुताबिक अमेजॉन के पास इस समय 890 बिलियन डॉलर की पूंजी है। इस अनुमान से मैकेंजी कंपनी के कॉमन स्‍टॉक का चार प्रतिशत हिस्‍सा कंट्रोल करेंगी। वर्तमान समय में अगर अमेजॉन के शेयरों की कीमत लगाई जाए तो यह करीब 35.6 बिलियन डॉलर होगी।

loading...

दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला

फोर्ब्‍स मैगजीन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला होंगी। मैकेंजी के अलावा पहले स्‍थान पर लॉरियल कंपनी की मालिकन फ्रैंकोइस बेट्टेनकोर्ट मेर्या और दूसरे नंबर पर वॉलमार्ट की एलिस वॉल्‍टन हैं। जेफ बिजोज के पास अमेजॉन के 12 प्रतिशत शेयर हैं। वह दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं जिनके पास करीब 110 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। फोर्ब्‍स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स नंबर दो पर और बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफेट नंबर तीन पर हैं।

25 साल बाद टूटी शादी

बिजोज से पहले रूस के बिजनेमेन दिमित्री रिबोलोव्लेव ने 2014 में अपनी पत्नी को तलाक दिया था, जिसके बाद दोनों के बीच 4.5 बिलियन डॉलर का सेटलमेंट हुआ था। उस वक्त यह दुनिया का पहला सबसे महंगा तलाक था। 55 वर्षीय जेफ बिजोस और 48 वर्षीय मैकेंजी ने साल 1993 में शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं। जेफ ने अपने सिएटल स्थित गैराज से साल 1994 में अमेजॉन की शुरुआत की थी। आज यह ऑनलाइन रिटेल में सबसे प्रभावशाली नाम बन चुका है। जेफ और मैकेंजी ने इस वर्ष जनवरी में अपने तलाक का ऐलान किया था। ट्विटर पर पोस्‍ट एक मैसेज के बाद इनके तलाक की जानकारी दुनिया को मिली थी।

न्‍यूज एंकर से अफेयर के चलते तलाक!

तलाक के बाद मैकेंजी ने ट्विटर पर लिखा, ‘जेफ के साथ अपनी शादी खत्‍म करने की प्रक्रिया को लेकर मैं हर उस व्‍यक्ति की बहुत ही शुक्रगुजार हूं जिसने हमें इस मुश्किल समय में साथ दिया और हमारे साथ खड़े रहे।’ मैकेंजी के मुताबिक अब वह अपने नए प्‍लान्‍स को लेकर खासी उत्‍साहित हैं और जो कुछ उनकी जिंदगी में हो चुका है, उसके लिए भी अहसानमंद हैं। वहीं जेफ ने तलाक के बाद ट्विटर पर लिखा, ‘वह एक असाधारण जीवनसाथी और मां रहीं हैं। वह बहुत ही बुद्धिमान और प्‍यारी महिला हैं और मैं पूरी जिंदगी उनसे कुछ न कुछ सीखता रहूंगा।’ तलाक की वजह एक फॉर्मर न्‍यूज एंकर लॉरेन सांचेज के साथ जेफ का अफेयर बताया जा रहा है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!