Breaking News

खो गए हिंदुस्तान के साथ रक्षा सौदे के ये सीक्रेट दस्तावेज, क्या है इनके खोने का कारण

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार के नेतृत्व वाले एक प्रतिनिधिमंडल से हिंदुस्तान के साथ रक्षा सौदे के सीक्रेट दस्तावेज खो गए, लेकिन उनकी भाग्य का पहिया ऐसा घूमा कि एक रेस्तरांकर्मी की होशियारी के चलते ये कागजात उन्हें फिर वापस मिल गए। बुधवार को एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सलाहकार मेर बेन शब्बात, इस वर्षजनवरी में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कई सदस्यों के साथ हिंदुस्तान गये थे व वहां उनकी पीएम नरेंद्र मोदी तथा इंडियन समकक्ष अजित डोभाल से मुलाकात हुई थी।

स्थानीय दैनिक हारेत्ज के अनुसार शब्बात ने इस मीटिंग में दोनों राष्ट्रों के बीच विभिन्न हथियार सौदों को लेकर चर्चा की थी । इजराइल अपने सैन्य उपक्रम द्वारा विकसित कई उन्नत साजो सामान हिंदुस्तान को बेचना चाहता है । इनमें टोही विमान, मानवरहित विमान, टैंक-भेदी प्रक्षेपास्त्र, तोप व रडार प्रणालियां शामिल हैं ।

loading...

शब्बात के सहयोगी ने इस यात्रा से पहले हिंदुस्तान के साथ संभावित रक्षा सौदे से संबंधित कई दस्तावेजों का प्रिंट लिया था । ये कागज सीक्रेट श्रेणी में रखे गए थे । यह प्रतिनिधिमंडल विमान में चढ़ने से पहले एक रेस्तरां में खाना खाने गया व उक्त सहयोगी से वे कागज वहीं छूट गये । प्रतिनिधिमंडल के वहां से जाने के बाद एक रेस्तरांकर्मी को वे कागजात मिले व उसने एक मित्र को फोन किया जिसकी मां हिंदुस्तान में इजराइली दूतावास में कार्य करती थीं ।

रेस्तरांकर्मी का मित्र विमान से हिंदुस्तान पहुंचा व अपनी मां को वे दस्तावेज सौंप दिए । फिर उन्हें दूतावास के सुरक्षा ऑफिसर को सौंप दिया गया । परिषद की जांच में पाया गया कि कागजात खोने से इजराइल की सुरक्षा को कोई नुकसान नहीं पहुंचा । रिपोर्ट में बोला गया है कि शब्बात के सहयोगी को कागजात खोने का दोषी पाया गया व उसे चेतावनी दी गई

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!