Breaking News

अमेरिका में शराब पीकर हुई, 3.34 लाख करोड़ रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग

शराब पीकर की गई करतूतों का पता नशा उतरने के बाद चलता है। अमेरिका में शराब पीकर खरीदारी करने वाले लोगों को सुबह नशा उतरने के बाद पता चलता है कि शराब पीकर उन्होंने ज्यादा ही ऑनलाइन शॉपिंग कर ली है।

ऑनलाइन शॉपिंग पर ‘द हसल’ ने 2,174 शराबियों पर एक सर्वेक्षण किया। इस सर्वे के मुताबिक 79 फीसदी अमेरिकी शराब पीने के बाद कम से कम एक बार खरीदारी जरूर करते हैं। नशे में एक अमेरिकी 444 डॉलर यानी 30 हजार 600 रुपये की औसत खरीदारी कर लेता है। शराब के नशे में कई गई ऐसी बेवजह खरीदारी से अमेरिका को हर साल 3.34 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई हो जाती है।

सर्वे के अनुसार 85 फीसदी लोगों ने अमेजन के जरिए शॉपिंग की। 21 फीसदी ने ई-बे, 12 फीसदी ने ई-स्टे और 5 फीसदी लोगों ने वॉलमार्ट से शॉपिंग की। इनमें दो तिहाई से ज्यादा लोगों के मन में कपड़े और जूते खरीदने की इच्छा थी जबकि आधे से ज्यादा लोग मूवी, गेम्स और गैजेट्स की खरीदारी के इच्छुक थे।

loading...

20 फीसदी लोगों ने की उटपटांग खरीदारी

इनमें से 20 फीसदी लोगों ने अजीबोगरीब खरीदारी भी की। कुछ लोगों ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के कट-आउट को भी खरीदा। तो कुछ लोगों ने दर्जनभर वाइपर खरीद डाले। इस तरह की उटपटांग खरीदारी करने वालों में केवल 6 फीसदी ही ऐसे थे, जिन्हें नशा उतरने के बाद दूसरे दिन अपने खरीदे सामान पर अफसोस हुआ और बाद में उन्होंने सामान को बदलवाया।

इस सर्वेक्षण में यह भी मालूम चला कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने नशे में ज्यादा खरीदारी की। नशे में खरीदारी की एक वजह देर रात की सेल को भी माना गया। अमेरिका में देर रात की शॉपिंग को ‘पोस्ट बार’ कहा जाता है। लोग पब या बार से देर रात निकलने के बाद ऑनलाइन खरीदारी में ज्यादा रुचि दिखाते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग में चीन में सबसे आगे, अमेरिका दूसरे स्थान पर 

ब्रसेल्स की इंटरनेशनल पोस्ट कॉर्पोरेशन की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन तरीके से देश के बाहर से सामान मंगाने के मामले में भी चीन का नाम सबसे आगे है। यहां की कुल शॉपिंग का 26 फीसदी हिस्सा देश के बाहर से आता है। वहीं अमेरिका में यह आंकड़ा 16 फीसदी, जर्मनी और ब्रिटेन में 15 फीसदी है।

कंपनियों पर निगाह डालें तो- अमेजन डॉट कॉम, ई-बे और अलीबाबा ग्रुप के जरिये सबसे ज्यादा शॉपिंग की जाती है। यह सर्वेक्षण उत्तरी अमेरिका, एशिया पैसिफिक और यूरोप सहित 26 देशों में किया गया था।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!