Breaking News

PM मोदी की ‘मिशन शक्ति’ को लेकर नासा ने दिया बड़ा बयान

अंतरिक्ष में भारत द्वारा किए मिसाइल परीक्षण (ए-सैट) ‘मिशन शक्ति’ पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बड़ा बयान दिया है। नासा ने इस परीक्षण को भयानक बताया है। नासा ने कहा कि इस परीक्षण की वजह से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं। नासा कहना है कि इससे आनेवाले दिनों में इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नया खतरा पैदा हो गया है। नासा के प्रमुख जिम ब्रिडेंस्टाइन ने नासा के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए यह बात की।

ब्रिडेनस्टाइन ने बताया कि सभी टुकड़े इतने बड़े नहीं हैं, जिन्हें ट्रैक किया जा सके। उन्होंने कहा कि नासा कि उसपर नजर है। उन्होंने कहा कि अबतक 60 टुकड़े मिले हैं। ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि यह टेस्ट आईएसएस समेत कक्षा में मौजूद बाकी सभी सैटलाइट से नीचे किया गया था। लेकिन अब इसके करीब 24 टुकड़े इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन के ऊपर चले गए हैं।

loading...

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही भारत ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 300 किलोमीटर की रेंज पर मौजूद एक सैटलाइट को मार गिराया था। पीएम मोदी ने खुद इसकी जानकारी राष्ट्र के नाम संबोधन में दी थी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया था कि ऐसा इस परीक्षण के जरिए भारत ने स्पेस पावर के तौर पर खुद को स्थापित कर लिया है। उन्होंने कहा था ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। पीएम मोदी ने कहा था कि ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल पूरी तरह से स्वदेशी है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!