Breaking News

महिलाओं के ब्रा पहनने के कारण व सही ढंग से पहनने का उचित तरीका

भारत में जैसे महिलाओं के लिए पूरे कपड़े पहनना बेहद ज़रूरी माना जाता है उसी तरह से महिलाओं के लिए ब्रा पहनना भी आवश्यक है. हालाँकि इस विषय पर किये गए शोध से यह बात सामने आ चुकी है कि ब्रा पहनने से महिलाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचता है. तो आखिर महिलाओं के ब्रा पहनने का कारण क्या है?

भारत में महिलाओं के ब्रा पहनने के कारण
कुछ महिलाएं ब्रा इसलिए पहनती हैं ताकि वो आकर्षक और कॉन्फिडेंट लग सकें. ब्रा पहनने से स्तनों का आकार सही लगता है. बाजार में आजकल तरह-तरह की ब्रा उपलब्ध है हैं, जिन्हें महिलाएं अपनी जरूरत के मुताबिक़ खरीद सकती हैं.

loading...

ब्रा पहनने से स्तनों को सपोर्ट मिलता है जिससे स्तनों का आकार भी ठीक रहता है और पीठ पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता.

बच्चे होने या उम्र के बढ़ने के कारण महिलाओं के स्तन ढीले हो जातें हैं या लटक जातें हैं. ब्रा पहनना इस समस्या का आसान समाधान है.

क्या ब्रा पहनना अनिवार्य है ?
तो इसका उत्तर है ‘नहीं’!! दुनियाभर में इस विषय पर किये गए कई शोधों से पता चला है कि ब्रा पहनना महिलाओं की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. इससे महिलाओं को तरह-तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे:

ब्रा पहनने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा ब्रा पहनने से सूजन और पसीना आने कि परेशानी भी हो सकती है.

अधिक फिटिंग की ब्रा पहनने से त्वचा में जलन और पिगमेंटेशन जैसी समस्या हो सकती है. इसके अलावा बेचैनी भी महसूस हो सकती है.

ब्रा पहन ने से जलन

सोते हुए कभी-भी ब्रा नहीं पहननी चाहिए क्योंकि सोते हुए ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता जिससे आराम से सोने में परेशानी हो सकती है.

एक शोध से ये भी पता चला है कि पांच में से चार महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनतीं हैं, जो पीठ दर्द, सांस लेने में परेशानी जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

हमेशा अच्छी क्वॉलिटी की, सही साइज़ की और आरामदेह ब्रा का ही उपयोग करें. अधिक टाइट ब्रा पहनने से बचेंऔर सही साइज की ब्रा का चुनाव ही करें.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!