Breaking News

हाल ही में दुर्घटना ग्रस्त हुए बोइंग 737 मैक्स-8 विमान का पायलट ने किया ये खुलासा

हाल ही में इथियोपिया में एक बोइंग 737 मैक्स-8 विमान दुर्घटना ग्रस्त हुआ. इसमें क्रू मेंबर सहित 157 लोग मारे गए. गुरुवार को खुलासा हुआ कि उस विमान को उड़ा रहे पायलट यारेव गेटाचेव को इस विमान के लिए अलग से कोई ट्रेनिंग नहीं मिली थी. अब एक नए खुलासे में यह सामने आया है कि अमेरिका में दो एयरलाइंस कंपनियों के पायलटों को 737 मैक्स-8 विमान की ट्रेनिंग के नाम पर 1 से 3 घंटे का ऑनलाइन कोर्स ही कराया गया था.

इनमें से कई पायलटों को यह कोर्स आईपैड पर कराया गया था. अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस के पायलट एसोसिएशनों ने बताया कि मैक्स-8 विमान के लिए न तो कोई ट्रायल उड़ान आयोजित किए गए और न ही उन्हें सिम्युलेटर पर अभ्यास कराया गया. इसकी जगह पर उन्हें 1 से 3 घंटे का ऑनलाइन कोर्स ही कराया गया. इस कोर्स के लिए भी कोई इंस्ट्रक्टर नहीं होता था. पायलटों को खुद ही कोर्स पूरा करना होता था. साउथवेस्ट एयरलाइंस के पायलट यूनियन के प्रवक्ता माइक ट्रेविनो ने कहा कि इथियोपिया और उससे पहले इंडोनेशिया में मैक्स-8 विमान हादसों के पीछे विमान में लगे एमसीएएस सिस्टम को जिम्मेदार बताया जा रहा है.

loading...

लेकिन, पायलटों को ऑनलाइन ट्रेनिंग में इस सिस्टम से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी गई. अगर विमान उड़ान के दौरान अचानक रुक जाए या इसकी स्पीड में कमी आने लगे तो एमसीएएस सिस्टम पायलट को समय रहते इसकी सूचना दे देता है. लेकिन, लगातार हो रहे खुलासे यह बात सामने आ रही है कि ज्यादातर पायलट इस सिस्टम के ऑपरेशन से पूरी तरह वाकिफ नहीं थे. इस बीच इंडोनेशिया की एक अन्य एयरलाइंस कंपनी गरुड़ ने कहा है कि वह 49 बोइंग 737 मैक्स-8 विमान के ऑर्डर को कैंसिल करने पर विचार कर रही है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!