Breaking News

वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक के बाद पाक ने चली यह चाल 

भारत के खिलाफ लगातार षड़यंत्र रच रहे पाकिस्‍तान का दोगला चेहरा एक बार फिर सामने आया है. एक तरफ पाकिस्‍तान लगातार शांति और सहयोग की अपील भारत से कर रहा है, वहीं दूसरी तरह पाकिस्‍तान हर वह कोशिश कर रहा है, जिससे भारतीयों को परेशान किया जा सके. इस बार पाकिस्‍तान ने यूरोप और अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के खिलाफ नई चाल चली है.यह चाल ऐसी है, जिससे यूरोप और अमेरिका में रहने वाले भारतीयों और व्‍यवसाय के सिलसिले में भारत आने वाले विदेशी कारोबारियों की आवाजाही को रोका जा सके.

भारतीय विमानन क्षेत्र से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, पाकिस्‍तान ने अपनी यह चाल अपने एयरस्‍पेस के जरिए खेली है. भारतीय वायुसेना की आतंकियों के खिलाफ पाकिस्‍तान में की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तान बुरी तरह से बौखलाया हुआ है. 26 फरवरी के बाद से पाकिस्‍तान ने एयरस्‍पेस को बंद कर रखा है. 26 फरवरी से आज तक किसी भी गैर-पाकिस्‍तानी विमान को पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस से गुजरने की इजाजत नहीं दी है. उन्‍होंने बताया कि एयर स्‍ट्राइक के बाद भारत ने एक दिन के लिए भी अपना एयरस्‍पेस बंद नहीं किया है. जबकि पाकिस्‍तान हर दिन अपने एयरस्‍पेस क्‍लोजर के नोटम को बढ़ाता जा रहा है.

loading...

यूरोप और यूएस से भारत आने वाले कारोबारी भी हो रहे हैं परेशान
भारतीय एयरलाइंस से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस से गुजरने वाले विमान किसी नई योजना पर काम न कर सकें, इसके लिए पाकिस्‍तानी एविएशन अथॉरिटी रोज नए आदेश जारी कर रही है. रोज शाम को वह अगले दिन के एयरस्‍पेस क्‍लोजर का नोटम जारी कर रहे हैं. जिसका असर भारत से यूरोप और अमेरिका जाने वाली फ्लाइट्स पर पड़ रहा है. उन्‍होंने बताया कि पाकिस्‍तान एयरस्‍पेस बंद होने के चलते भारत से यूरोप और अमेरिका आवाजाही करने वाली फ्लाइट्स को करीब डेढ़ से दो घंटे की अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है.

बंद हो रही हैं भारत से यूरोप और अमेरिका के बीच सीधी उड़ानें 
उन्‍होंने बताया कि यात्रा का समय बढ़ने की वजह से गंतव्‍य एयरपोर्ट पर विमान के लैंड होने और दोबारा टेक-ऑफ के लिए स्‍लॉट लेने में दिक्‍कतें आ रही हैं. इसके अलावा, विमान की इंगेजमेंट और ईंधन खपत भी बढ़ रही है. इसके अलावा, इस विमान में तैनात क्रू के ड्यूटी आवर्स में खासा इजाफा हुआ है. उन्‍होंने बताया कि अमेरिका और यूरोप जाने वाली लगभग सभी डायरेक्‍ट फ्लाइट 13 से 16 घंटे का सफर तय करती है. इस सफर के समय में दो घंटे का इजाफा होने पर फ्लाइट-क्रू के लिए भी परेशानी खड़ी हो रही हैं. इन्‍हीं परेशानियों का नतीजा है कि एयरलाइंस दिल्‍ली से यूरोप और अमेरिका के बीच अपनी उड़ानों को बंद कर रही हैं.

एआई ने भी अस्‍थाई तौर पर बंद की अपनी 4 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें
एयर इंडिया के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि बीते कुछ दिनों में चार अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के परिचालन को अस्‍थाई तौर पर बंद किया है. जिसमें दिल्‍ली से मैड्रिड (स्‍पेन), दिल्‍ली से बर्मिंघम, अमृतसर से बर्मिंघन (वाया दिल्‍ली) और मुंबई से न्‍यूयार्क आवाजाही करने वाली फ्लाइट शामिल हैं. उन्‍होंने बताया कि मैड्रिड और बर्मिंघम की फ्लाइट का ऑपरेशन 16 मार्च से अस्‍थाई तौर पर बंद कर दिया जाएगा. मैड्रिड और बर्मिंघम जाने वाली फ्लाइट दोबारा कब शुरू होंगे, अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है.

मुसाफिरों की सहूलियतों के लिए एआई ने उड़ाए ये कदम
वहीं मुंबई से न्‍यूयार्क जाने वाली फ्लाइट का ऑपरेशन 16 मार्च से 31 मई तक के लिए बंद किया गया है. न्‍यूयार्क जाने वाली फ्लाइट के मुसाफिरों की सहूलियतों को ध्‍यान में रखते हुए एयर इंडिया ने दिल्‍ली से नेवार्क आवाजाही करने वाली फ्लाइट को न्‍यूयार्क तक एक्‍सटेंड कर दिया है. उन्‍होंने बताया कि 16 मई से एयर इंडिया की मुंबई-न्‍यूयार्क- मुंबई फ्लाइट एआई-105/एआई-106 को मुंबई-नेवार्क-मुंबई फ्लाइट एआई-191/एआई-141 के साथ मर्ज कर दिया जाएगा. यह फ्लाइट मुंबई से रात्रि 1.30 बजे और नेवार्क से दोपहर 2.15 बजे उड़ान भरेगी.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!