Breaking News

इस सर्वे के मुताबिक जानिये देश में अगली सरकार किस दल की बनने वाली

2019 के लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी दल चुनाव रणनीति बनाने में जुट गए। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा और 19 मई को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 23 मई को वोटों की गिनती के साथ ही तय हो जाएगा कि देश में अगली सरकार किस दल की बनने वाली है।

चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही अलग-अलग ओपिनियन पोल भी आने शुरू हो गए हैं। ज्यादातर ओपिनियन पोल में उत्तर प्रदेश के अंदर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। हालांकि इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक पाकिस्तान पर वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद यूपी में एनडीए ने 12 सीटों की बढ़त हासिल की है।

loading...

यूपी में एनडीए 41, महागठबंधन 35

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के नतीजों में देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 80 में से 41 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है। वहीं, सपा, बसपा और आरएलडी के महागठबंधन को यूपी में 35 सीटें मिलती हुईं नजर आ रही हैं। यूपी की चार सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं। हालांकि इससे पहले फरवरी महीने की शुरुआत में जब सर्वे किया गया तो नतीजे कुछ और थे। एक महीने पहले किए गए सर्वे में एनडीए को केवल 29 सीटें ही मिल रही थी। यानी एक महीने के अंदर ही भाजपा ने 12 सीटों की बढ़त हासिल कर ली। इस सर्वे में महागठबंधन 49 सीटों पर जीत हासिल करता हुआ नजर आ रहा था। ताजा सर्वे पाकिस्तान पर हुई एयर स्ट्राइक के बाद किया गया है।

वोट शेयर में भी एनडीए को बढ़त

फरवरी महीने की शुरुआत में किए गए सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को यूपी में केवल 2 सीटों पर ही जीत मिल रही थी। ताजा सर्वे में यूपी की चार लोकसभा सीटें कांग्रेस के खाते में जाती हुईं नजर आ रही हैं। बात अगर वोट शेयर की करें तो एयर स्ट्राइक के बाद भाजपा को 49.95 फीसदी, समाजवादी पार्टी को 17 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 18.03 फीसदी और कांग्रेस को 11.37 फीसदी वोट मिलता हुआ नजर आ रहा है। ताजा सर्वे के नतीजे बताते हैं कि भाजपा यूपी की 40 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि सपा 18 और बसपा 16 सीटें जीत सकती है। इनके अलावा एक सीट आरएलडी और एक सीट अपना दल के खाते में जाती हुई नजर आ रही है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!