Breaking News

ईपीएफओ प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर PF अमाउंट होगा ऑटोमेटिक ट्रांसफर

कंपनियों में नौकरी करने वाले लोग जब अपनी जॉब बदलते हैं तो उनके लिए अपने PF अमाउंट को नई कंपनी में ट्रांसफर करना एक चुनौती होती है। लोगों को PF अमाउंट के ट्रांसफर के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से बड़ी सुविधा देने की तैयारी की जा रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, श्रम मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि ईपीएफओ प्रायोगिक आधार पर नौकरी बदलने पर (भविष्य निधि) PF अमाउंट के ऑटोमेटिक ट्रांसफर के लिए पर काम कर रहा है।

loading...

सभी सदस्यों के लिए ये सुविधा अगले साल किसी भी समय शुरू की जा सकती है। जानकारी के अनुसार, ईपीएफओ पेपरलेस वर्क के लिए लगातार काम कर रहा है। बता दें कि अभी भी 80 प्रतिशत वर्क ऑनलाइन हो रहे हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में नौकरी बदलने पर पीएफ अमाउंट का ऑटोमेटिक ट्रांसफर महत्वपूर्ण है।

मालूम हो कि ‘ईपीएफओ’ को हर साल पीएफ अमाउंट का ऑटोमेटिक ट्रांसफर करने के लगभग आठ लाख आवेदन मिलते हैं। श्रम मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, ‘जैसे ही नए नियोक्ता मासिक ईपीएफ रिटर्न दायर करेंगे जिसमें नये कर्मचारी का यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) भी शामिल होगा। वैसे ही पहले के ईपीएफ योगदान और उसपर मिले ब्याज का ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएगा।’

उक्त प्रक्रिया के लागू होने के बाद नौकरी बदलने पर ईपीएफओ सदस्यों को काफी लाभ होगा। जबकि यूएएन एक बैंक खाते की तरह हो जाएगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि सदस्य जगह या कंपनी बदलता है।

ईपीएफओ द्वारा दी जा रही इस सुविधा प्रकिया से नौकरीपेशा लोगों को अगले वित्त वर्ष से नौकरी बदलने पर PF अमाउंट ट्रांसफर करने का अनुरोध करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह प्रक्रिया खुद-ब-खुद हो जाएगी। गौरतलब है कि मौजूदा समय में ईपीएफओ के सदस्यों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) रखने के बाद भी पीएफ अमाउंट के ट्रांसफर के लिए अलग से अनुरोध करना पड़ता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!