Breaking News

महिला दिवस के मौके पर जानिए, सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की कहानी

महिला दिवस के मौके पर आज हम आपको बता रहे हैंभारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की कहानी। बता दें कि भारत की सबसे अमीर का नाम सावित्री जिंदल है और सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप की कंपनी है. जिंदल ग्रुप स्टील, पॉवर, सीमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम कर रहा है. सावित्री जिंदल दिवंगत उद्ममी ओम प्रकाश जिंदल की पत्नी हैं और जाने-माने उद्योगपतियों सज्जन और नवीन जिंदल की मां हैं।

साल 2005 में ओपी जिंदल का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन होने के बाद जिंदल ग्रुप की कंपनियों को उनके 4 बेटों में बांटा गया था और वो स्वतंत्र रूप से उन्हें चलाते हैं. इस ग्रुप की सबसे बड़ी संपत्ति की देखरेख उनके बेटे सज्जन जिंदल करते हैं, जिनके अधीन जेएसडब्ल्यू स्टील है। ओम प्रकाश जिंदल भारत के इस्पात उद्योग के एक बड़े कारोबारी और राजनीतिज्ञ थे. 68 साल की सावित्री जिंदल ने राजनीति में भी हाथ आजमाया है. वो हरियाणा सरकार में विधायक और मंत्री रह चुकी हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 6.6 बिलियन डॉलर (7 मार्च 2018) है और सावित्री जिंदल एंड फैमिली दुनिया के अरबपतियों की सूची में 290वें स्थान पर है. वहीं भारत के सबसे अमीर शख्सियत की लिस्ट में सावित्री जिंदल का नाम 14वें स्थान पर आता है।

loading...

हालांकि साल 2014 में सावित्री जिंदल हिसार सीट पर बीजेपी के डॉ. कमल गुप्ता से 13646 मतों से हार गई थीं. जिंदल को एशिया की भी सबसे धनी महिला बताया जाता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!