Breaking News

अब बिना दूध और चीनी वाली चाय आपके बालों को करेंगी काला

ऐसा जरूरी नहीं कि आपके बाल उम्र और समय के साथ ही सफेद हों। मॉर्डन लाइफस्टाइल में हद से ज्यादा स्ट्रेस, खान-पान की गलत आदतें, स्मोकिंग-ड्रिंकिंग जैसी बैड हैबिट्स और सचुमित नींद न लेने की वजह से 25-30 साल की उम्र में ही बड़ी संख्या में लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में इन सफेद बालों को छिपाने के लिए ज्यादातर लोग विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले केमिकल बेस्ड कलर का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता बल्कि और ज्यादा बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आप चाहें तो केमिकल की जगह इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं…


मेहंदी या हिना

loading...

मेहंदी सिर्फ हाथों को ही नहीं रंगती बल्कि बालों को भी रंगने के काम आती है। मेहंदी नैचरल कलरेंट है जिसका इस्तेमाल लंबे समय से बालों को रंगने के लिए किया जा रहा है। लेकिन सिर्फ हिना से ज्यादा फायदा नहीं होगा, लिहाजा हिना के पाउडर में दही, मेथी के दाने, कॉफी, तुलसी के पत्ते का रस और पुदीने का रस भी मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर 15 मिनट के लिए उबालें। उबले हुए मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें और अगले दिन सुबह इसे बालों में लगाएं। 3 घंटे इसे बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें।

आंवला और मेहंदी

बालों को बेहतरीन कलर देने के मामले में आंवले का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सफेद हो रहे बालों को फिर से काला बनाने के लिए हिना पाउडर में आंवला मिक्स करें। इसके लिए मुट्ठी भर सूखे हुए आंवले को 2 कप पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह, पानी को छान लें लेकिन उसे फेंके नहीं और आवंले को मिक्सी में पीस लें। मेहंदी पाउडर में पिसा हुआ आंवला, 5 चम्मच नींबू का रस, 5 चम्मच कॉफी, 1 कच्चा अंडा और आंवले का पानी मिलाएं ताकि गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए। इसे बालों पर लगाएं और 2 घंटे तक लगा रहने दें। 2 घंटे बाद शैंपू करने की बजाए सादे पाने से बाल धो लें। सप्ताह में एक बार ऐसा करें, सफेद बाल काले हो जाएंगे।

नारियल का तेल
सफेद बालों से छुटकारा पाने में नारियल का तेल भी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए कुछ सूखे आंवलों को नारियल के तेल में उबाल लें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगाएं। आप चाहें तो तेल के इस मिश्रण में थोड़ा सा अदर और शहद भी मिला सकते हैं।

बिना दूध वाली चाय

बिना दूध और चीनी वाली सिर्फ चायपत्ती डालकर चाय बनाएं और इस मिश्रण में 1 चम्मच नमक डाल दें। अब इस गुनगुनी चाय से सिर पर अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करते वक्त आपको बालों की जड़ों पर ध्यान देना है ताकि वहां तक चाय का पानी अच्छी तरह से पहुंचें। करीब 1 घंटे तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें और फिर अच्छी तरह से शैंपू से बाल धो लें।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!