Breaking News

पाकिस्तानी चाय के विज्ञापन में देखने को मिली विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर

भारतीय एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से रिहा होकर लौटे अभिनंदन को पाक में फेसबुक और वॉट्सऐप पर इन दिनों पाकिस्तानी चाय के एक टेलिविजन विज्ञापन को खूब शेयर किया जा रहा है। जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर साफ देखी जा रही है।

बता दें कि अभिनंदन को पाकिस्तान सेना द्वारा दो दिनों के लिए हिरासत में ले लिया गया था। भारतीय जांबाज 1 मार्च को भारत लौटे थे। यह वीडियो tapal चायपत्ती का विज्ञापन है, जो पाकिस्तान के कराची में बिकता है। विज्ञापन के अंत में अभिनंदन चाय की चुस्की लेते हुए कह रहे हैं टी इज फैनटैस्टिक, थैंक्यू। पाकिस्तान के बहुत से पत्रकारों ने ये वीडियो अपने वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो फेसबुक और वॉट्सऐप भी शेयर किया जा रहा है।

loading...

सच क्या है?

tapal टी ने एसा कोई विज्ञापन जारी नहीं किया है, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन हों। जो इमेच और वीडियो शेयर की जा रही हैं वह वीडियो एडिटेड है।

कैसे हुआ सच्चाई का खुलासा?

टाइम्स फैक्ट चेक ने tapal टी एड कीवर्ड गूगल पर सर्च किया। हमें रिजल्ट्स के पहले पेज पर ही असली विज्ञापन मिल गया।

इस विज्ञापन में नहीं दिख रहे अभिनंदन।

दरअसल, अभिनंदन के चा य की चुस्की लेते हुए उसे फैन्टैस्टिक बताने वाला हिस्सा 27 फरवरी को विज्ञापन से लिया गया है, जिस दिन पाकिस्तान की सेना ने उन्हें अपने कब्जे में लिया था पाकिस्तानी पत्रकार मुनीब फारूक ने यह वीडियो शेयर किया था। उन्होंने् वीडियो के साथ ट्वीट में लिका था कि भारतीय पायलट। विंग कमांडर अभि। पाकिस्तानी सेना आपका प्रोफएशनल सैनिकों की तरह ध्यान में रखेगी क्योंकि हम शांति के समर्थक हैं।

अगर आप अभिनंदन वाले विज्ञापन के विडियो को ध्यान से देखेंगे तो @iedit whatuwant वॉटरमार्क दिखेगा। यही हैंडल वीडियो के आखिर में भी दिखेगा। यह संभवत इस वीडियो को एडिट करने वाले का हैंडल है। हमने ट्विटर का यह हैंडल सर्च करने की कोशिश की, लेकिन ऐसा कोई यूजर नहीं मिला। हालांकि फेसबुक पर फन फास्ट एडिट्स नास एक पेज मिला है। ज्साक हैंडल/यूजरनेम यही थी। इस पेज पर एडिटेड वीडियो शेयर नहीं किया गया है।

निष्कर्ष
टाइम्स फैक्ट चेक ने पाया है कि पाकिस्तानी चाय tapal के वीडियो को एडिट कर उसमें विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तानी आर्मी को दिए बयान के एक हिस्से को जोड़ा गया है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!